प्रतिक्रिया | Tuesday, June 18, 2024

28/05/24 | 5:29 pm | Vishwa Swasthya Sabha

अपूर्व चंद्रा विश्व स्वास्थ्य सभा के 77वें सत्र की समिति ए के अध्यक्ष नियुक्त

जिनेवा में आयोजित 77वें विश्व स्वास्थ्य महासभा की समिति ए की अध्यक्षता भारत कर रहा है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा को विश्व स्वास्थ्य सभा की समिति ए का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

यह समिति सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन तैयारी और प्रतिक्रिया, रोगाणुरोधी प्रतिरोध, जलवायु परिवर्तन, डब्ल्यूएचओ के लिए स्थायी वित्तपोषण आदि को कवर करने वाले विभिन्न कार्यक्रम संबंधी विषयों पर चर्चा की सुविधा प्रदान करेगी।

समिति ए की अध्यक्षता इस बार भारत कर रहा

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य सभा में तीन मुख्य समितियों के सत्र शामिल हैं, जो पूर्ण अधिवेशन (प्लेनरी), समिति ए और समिति बी हैं। समिति ए की अध्यक्षता भारत करेगा। यह बैठक एक जून तक चलेगी।

इससे पहले सोमवार से शुरू हुई इस स्वास्थ्य सभा में अपने संबोधन में अपूर्व चंद्रा ने देश में कोविड-19 महामारी के दौरान के प्रबंधन का जिक्र करते हुए “एक विश्व, एक परिवार” की भावना के तहत दुनिया भर में दवाइयों और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की आपूर्ति करने का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि यह दर्शन सभी की खुशहाली को बढ़ावा देने, सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा कवरेज की सुविधा प्रदान करने और स्वास्थ्य संबंधी सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के हमारे प्रयासों को दिशा देता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3716269
आखरी अपडेट: 18th Jun 2024