प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

आर्मी चीफ ने भारतीय सेना के डी5 मोटर साइकिल अभियान दल को दिखाई हरी झंडी

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार को नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से भारतीय सेना के डी5 मोटरसाइकिल अभियान दल को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने अभियान दल के सदस्यों के साथ बातचीत की और टीम लीडर को मोटरसाइकिल अभियान का झंडा सौंपा। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष अर्चना पांडे ने कार्यक्रम के दौरान वीर नारियों को सम्मानित किया।

कारगिल युद्ध में भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अभियान

यह अभियान 1999 के कारगिल युद्ध में भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। फ्लैग ऑफ कार्यक्रम में सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, वरिष्ठ सेवारत अधिकारी, कारगिल युद्ध से जुड़े पूर्व अधिकारी, वीर नारियां और पूर्व सैनिक शामिल हुए। यह अखिल भारतीय अभियान 12 जून को देश के पूर्व में दिनजन, पश्चिम में द्वारका और दक्षिण में धनुषकोडी से आरंभ हुआ था। आठ मोटरसाइकिल सवार तीन टीमों ने दिल्ली पहुंचने से पहले विविध क्षेत्रों और चुनौतीपूर्ण मार्गों से गुजरते हुए यात्रा की।

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर 26 जून को दिल्ली कैंट में टीमों से मिले और कारगिल युद्ध के दिग्गजों की उनकी बहादुरी के लिए सराहना की और प्रायोजकों का समर्थन देने के लिए आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में सेवारत अधिकारियों, कारगिल युद्ध के दिग्गजों, वीर नारियों और परिवारों सहित लगभग 500 व्यक्तियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। दिल्ली के बाद अब यह तीनों टीमें द्रास के लिए दो अलग-अलग मार्गों से आगे बढ़ रही हैं। एक टीम अंबाला, अमृतसर, जम्मू, उधमपुर और श्रीनगर से होकर 1,085 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जबकि दूसरी टीम चंडीमंदिर, मनाली, सरचू, न्योमा, तांगत्से और लेह से होकर 1,509 किलोमीटर की दूरी तय करेगी है।

द्रास के गन हिल पर होगा इस अभियान का समापन

इस अभियान का समापन द्रास के गन हिल पर होगा, जो कारगिल युद्ध के दौरान अपने सामरिक महत्व के लिए इतिहास में दर्ज है। अभियान दल के सदस्य अपने रूट के दौरान रास्ते में रहने वाले कारगिल युद्ध के नायकों, दिग्गजों और वीर नारियों से संपर्क करेंगे और युद्ध स्मारकों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। अभियान का नेतृत्व तोपखाना रेजिमेंट कर रही है, जिसने ऑपरेशन विजय में सफलता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह अभियान दल कारगिल युद्ध नायकों की बहादुरी और बलिदान के प्रति एक श्रद्धांजलि है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4789730
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024