प्रतिक्रिया | Thursday, May 09, 2024

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। शनिवार यानी 23 मार्च से इस गार्डन को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा है। सबसे खास बात यह है कि इस बार इस गार्डन में 68 प्रकार के 17 लाख ट्यूलिप के फूल खिले हैं। केवल इतना ही नहीं, इस साल इनमें पांच नई किस्में भी जोड़ी गई हैं।

विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने हो गए हैं शुरू 

संभागीय आयुक्त कश्मीर वीके भिदुडी ने उद्यान खोलने की व्यवस्था आदि समीक्षा के लिए मंगलवार को श्रीनगर में एक बैठक की थी। भिदुडी ने स्थान की दृश्य जीवंतता को बढ़ाने के लिए रंगीन रोशनी के संचालन का निर्देश दिया। फूलों की खेती विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इसे शनिवार को जनता के लिए खोला जाएगा क्योंकि विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने शुरू हो गए हैं।

पुष्पकृषि विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने श्रीनगर नगर निगम को कार्यक्रम स्थल पर पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग मोबाइल शौचालय की सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा बगीचे में स्वच्छता और स्वच्छता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है। अधिकारी ने कहा कि विभाग ने आगंतुकों की सुविधा के लिए उद्यान में लगभग 22 हजार वर्ग फुट अतिरिक्त पार्किंग स्थान जोड़ा है। 

इस वर्ष गार्डन में खिले हैं 68 प्रकार के 17 लाख ट्यूलिप के फूल 

उन्होंने बताया कि इस साल ट्यूलिप की मौजूदा 68 किस्मों में पांच नई किस्में जोड़ी गई हैं। विभाग ने दो लाख बल्ब नूमा फूल और जोड़कर ट्यूलिप गार्डन का क्षेत्रफल भी बढ़ा दिया है। अधिकारियों ने बताया कि 55 हेक्टेयर भूमि में फैले बगीचे में रिकॉर्ड 17 लाख ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि बगीचे में फूलों और रंगों की विविधता को बढ़ाने के लिए अन्य वसंत फूल जैसे जलकुंभी, डैफोडील्स, मस्करी और साइक्लेमेन भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

जम्मू और कश्मीर आने पर्यटकों के लिए यह खास आकर्षण 

उल्लेखनीय है कि इस उद्यान को पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था। यह डल झील और ज़बरवान पहाड़ियों के बीच स्थित है। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन की स्थापना वर्ष 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने की थी। इन दिनों जम्मू और कश्मीर आने पर्यटकों के लिए यह खास आकर्षण है। पिछले साल घरेलू और विदेशी दोनों तरह से 3.65 लाख से अधिक आगंतुकों ने बगीचे का दौरा किया, जबकि 2022 में यहां 3.6 लाख लोगों ने यह उद्यान देखा था। ट्यूलिप गार्डन फिल्मों और वीडियो की शूटिंग के लिए भी पसंदीदा स्थानों में से एक है। पिछले साल कई फिल्म निर्माताओं ने यहां कुछ हिस्सों की शूटिंग की थी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1362410
आखरी अपडेट: 9th May 2024