प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

22/06/24 | 10:53 am | Bangladesh PM Visit

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में स्वागत, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का बीते शुक्रवार को पीएम मोदी की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मुलाकात की। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री हसीना दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचीं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया के एक पोस्ट में बताया कि यह यात्रा भारत-बांग्लादेश संबंधों को “बड़ी मजबूती” देगी। बांग्लादेश भारत का एक प्रमुख साझेदार और भरोसेमंद पड़ोसी है। यह यात्रा इस प्रतिष्ठित द्विपक्षीय साझेदारी को और बढ़ावा देगी। इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात की। बैठक के बाद एस.जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “आज शाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर बहुत खुशी हुई।” भारत में उनकी राजकीय यात्रा हमारे घनिष्ठ और स्थायी संबंधों को दर्शाती है।

विदेश राज्य मंत्री ने शेख हसीना का हवाई अड्डे पर स्वागत किया

नवनियुक्त विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के आगमन पर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले एक बयान में कहा कि 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद भारत में सरकार बनने के बाद यह पहली द्विपक्षीय राजकीय यात्रा है।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया “यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के अलावा, प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना उन अंतरराष्ट्रीय नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने 9 जून को प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया।

पिछले कुछ वर्षों में भारत और बांग्लादेश ने एक बहुआयामी संबंध स्थापित किया है, दोनों देश इतिहास, संस्कृति और भौगोलिक निकटता भी साझा करते हैं। दोनों पड़ोसियों के बीच मधुर संबंध हैं, जो पीएम मोदी और शेख हसीना के नेतृत्व में और भी विस्तारित हुए हैं।

वर्ष 2023 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय गतिविधियों में वृद्धि देखी गई, जो संबंधों की मजबूती का प्रतीक है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने पिछले साल 18 मार्च को वर्चुअल प्रारूप में भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया था। बांग्लादेशी पीएम ने 11 जनवरी, 2023 को वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र और 17 नवंबर, 2023 को दूसरे वर्चुअल वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट में भी वर्चुअली भाग लिया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5207576
आखरी अपडेट: 22nd Jul 2024