प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। बताना चाहेंगे भाजपा ने कांग्रेस के घोषणापत्र जारी करने के ठीक एक दिन बाद अपना घोषणापत्र जारी किया है। हरियाणा के रोहतक में घोषणापत्र जारी करने के दौरान केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मौजूद रहे।

अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरी की गारंटी 

भारतीय जनता पार्टी ने अग्निवीरों के लिए नौकरी की गारंटी और ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत 2,100 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता का वादा किया।

आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे 

राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पार्टी ने घोषणा की कि आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर दस औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे और आसपास के गांवों के 50 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

छात्राओं को अव्वल बालिका योजना के तहत मिलेगा स्कूटर 

स्वास्थ्य सेवा पहल के तहत चिरायु आयुष्मान के तहत प्रति वर्ष मिलने वाली 5 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा। केवल इतना ही नहीं, पार्टी ने कॉलेज जाने वाली छात्राओं को अव्वल बालिका योजना के तहत स्कूटर और हर घर गृहिणी योजना के तहत 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का भी वादा किया है। 

चिरायु आयुष्मान के तहत प्रति वर्ष मिलने वाली 5 लाख की राशि बढ़ाकर 10 लाख की जाएगी

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने पार्टी के संकल्प पत्र के प्रमुख वादों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “सभी महिलाओं को ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत 2,100 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। चिरायु आयुष्मान योजना के तहत, आपको प्रति वर्ष मिलने वाले 5 लाख रुपये को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा। 24 फसलों पर एमएसपी जारी रहेगी और हम 2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे।” 

बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि अंत्योदय बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध रहेगा और अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी दी जाएगी। कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हुए नड्डा ने टिप्पणी की, “कांग्रेस के लिए, यह दस्तावेज महज एक औपचारिकता है। यह उनके लिए महज एक रस्म है और लोगों को धोखा देने का प्रयास है।” 

उन्होंने राज्य के अतीत पर विचार करते हुए कहा, “हरियाणा की 10 साल पहले क्या छवि थी? यह ‘खर्ची’ और ‘पर्ची’ के आधार पर नौकरी पाने की छवि थी, जो भूमि घोटालों के लिए जाना जाता है।” नड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “हमारे लिए, ‘संकल्प पत्र’ बहुत महत्वपूर्ण है। हम बिना रुके हरियाणा की सेवा कर रहे हैं।” 

इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपनी सात गारंटियों की घोषणा की, जो उसके चुनाव घोषणापत्र का हिस्सा होंगी, जिसमें पुरानी पेंशन योजना की बहाली, दो लाख नौकरियां, जाति सर्वेक्षण, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार का वादा किया गया है। हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा। जम्मू और कश्मीर में वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। (इनपुट- एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8312808
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024