प्रतिक्रिया | Sunday, October 06, 2024

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार में बड़ी गिरावट, अमेरिका में मंदी की आहट

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ही भारतीय बाजारों में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली, जिसमें निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ही इंडेक्स में शुरुआती कारोबार के दौरान भारी गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक स्तर पर मची उथल-पुथल के बाद भारतीय शेयर बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली। निफ्टी 50 इंडेक्स 414.85 अंक या 1.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,302.85 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 2393.76 अंक या 2.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78,588.19 अंक पर खुला।

 अमेरिका में मंदी की संभावना

व्यापक बाजार सूचकांकों में निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100, निफ्टी मिडकैप और निफ्टी स्मॉल कैप सहित सभी सूचकांकों में शुरुआती सत्र के दौरान लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई। इस बारे में  बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, “बाजारों में और अधिक बिकवाली की उम्मीद है, लेकिन जैसा कि हमने 4 जून को और जुलाई में केंद्रीय बजट के बाद देखा, मजबूत घरेलू तरलता वैश्विक भावना के बिगड़ते माहौल में भारतीय बाजारों के लिए सुरक्षा जाल प्रदान कर सकती है।” उन्होंने आगे कहा, “शुक्रवार को साहम नियम के सक्रिय होने के बाद वैश्विक स्तर पर बाजार प्रतिक्रिया कर रहे हैं, क्योंकि अमेरिका में बेरोजगारी 4.3 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यह अमेरिका में मंदी की भविष्यवाणी कर रहा है।”

क्या है साहम रूल

“साहम नियम” एक मंदी सूचक है जिसे क्लाउडिया साहम के नाम पर बनाया गया है, जो एक मैक्रोइकॉनोमिस्ट हैं और जिन्होंने फेडरल रिजर्व और व्हाइट हाउस काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर्स में काम किया है। एशियाई शेयर बाजारों में जापानी बाजार अपने हाल के सर्वकालिक उच्च स्तर से 20 प्रतिशत नीचे हैं। जापान का निक्केई 225 सूचकांक 1600 अंक या 4.85 प्रतिशत से अधिक गिरकर 34,247.56 पर आ गया।

वैश्विक स्तर के कई बाजारों में गिरावट

दरअसल, बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि की घोषणा के बाद जापान के बाजारों पर दबाव पड़ा, जिसके कारण येन के मूल्य में वृद्धि के कारण येन कैरी ट्रेड्स में कमी आई। ताइवान के बाजारों में ताइवान भारित सूचकांक में भी 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, तथा सिंगापुर के बाजार में भी गिरावट आई, तथा स्ट्रेट्स टाइम्स सूचकांक में लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट आई। अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों में कमजोरी आने के बाद वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में बिकवाली का दबाव है, तथा फेड द्वारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में “सॉफ्ट लैंडिंग” के बयान पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9100522
आखरी अपडेट: 6th Oct 2024