प्रतिक्रिया | Wednesday, July 24, 2024

10/07/24 | 10:28 am | उपचुनाव

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव जारी, 13 जुलाई को नतीजे 

 

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। पश्चिम बंगाल में रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ तथा उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर के लिए मतदान हो रहा है। बिहार में रूपौली, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, तमिलनाडु में विक्रवंडी और पंजाब में जालंधर पश्चिम के लिए भी मतदान हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में आज सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। इन विधानसभा क्षेत्रों में कुल 315 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

–उधर हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में कल होने वाले उपचुनाव के लिए 315 मतदान केन्‍द्र स्‍थापित किये गये हैं। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। हालांकि सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच ही देखा जा रहा है। देहरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने होशियार सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

–पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव में चार सीटों के लिए मतदाता कल मतदान कर 35 उम्मीदवारों का राजनीति भाग्‍य का फैसला करेंगे। पश्चिम बंगाल में विधानसभा की चार सीट रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला पर कल उपचुनाव हो रहा है। 1097 मतदान केन्‍द्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। कुल मतदाताओं की संख्‍या 9लाख 94 हजार 616 है। इस उपचुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्‍पन्‍न कराने के लिए केन्‍द्रीय बलों की सत्‍तर कंपनियां तैनात की गई हैं। यहां मुख्‍य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच है। मतगणना 13 जुलाई को होगी।

–बिहार में पूर्णिया जिले के रुपौली विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। 11 उम्मीदवारों के 11 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला लगभग तीन लाख 13 हजार मतदाता करेंगे।

–उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की मंगलौर सीट और चमोली की बद्रीनाथ सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। बद्रीनाथ के चार उम्मीदवार और मंगलौर जिले के 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

–पंजाब के जालंधर पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हो रहा है।

–मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट और तमिलनाडु में विक्रवंडी विधानसभा सीट का उपचुनाव भी बेहद हो रहा है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5334435
आखरी अपडेट: 23rd Jul 2024