प्रतिक्रिया | Sunday, June 16, 2024

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय मुक्त व्यापार समझौता वार्ता (एफटीए) के लिए मानक संचालन प्रक्रिया पर काम कर रहा है। इस संबंध में मंत्रालय ने एफटीए के लिए रणनीति बनाने और इनके अंतर्गत अन्य संबंधित मुद्दों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने को लेकर विशेषज्ञों, पूर्व अधिकारियों और विभिन्न विभागों के साथ विचार-विमर्श किया है।

एफटीए पर रणनीति बनाने और एसओपी को लेकर हुई यह चर्चा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में बताया कि एफटीए पर रणनीति बनाने और एसओपी को लेकर राजस्थान के नीमराणा में 16 एवं 17 मई को दो दिवसीय एक चिंतन शिविर आयोजित किया गया। इस चिंतन शिविर में एफटीए का आर्थिक मूल्यांकन और मॉडलिंग, एफटीए में सेवाएं और डिजिटल व्यापार, और एआई, महत्वपूर्ण खनिजों जैसे उभरते क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए भारत के एफटीए का लाभ उठाने पर चर्चा की गई।

भारत के मुक्त व्यापार समझौतों को लेकर रणनीति से संबंधित मुद्दों पर भी हुई बातचीत

राजस्थान के नीमराणा में आयोजित चिंतन शिविर में वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने विचार-विमर्श की अगुवाई की। इसमें एफटीए वार्ता में भारत की भविष्य की भागीदारी के लिए एक रणनीतिक व्यवस्था तैयार करने की मांग भी की गई। शिविर में भारत के मुक्त व्यापार समझौतों की बातचीत, उसकी स्थिति और ऐसी वार्ता के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3649318
आखरी अपडेट: 16th Jun 2024