प्रतिक्रिया | Monday, October 14, 2024

आदर्श आचार संहिता लागू होने के पहले 12 दिनों में प्रवर्तन एजेंसियों ने 5.71 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग्स, शराब जब्त की

चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने और आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान करने के भारतीय चुनाव आयोग के मिशन को पूरा करने के अपने मिशन में जेएंडके केंद्र शासित प्रदेश में प्रवर्तन एजेंसियों ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के पहले 12 दिनों में 5.71 करोड़ रुपये की नकदी और ड्रग्स और शराब सहित अन्य सामग्री जब्त की।

जब्ती की गई नकदी और अन्य मुफ्त सामान जेएंडके विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए थे जो 18 सितंबर से पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 3 चरणों में शुरू होने वाले हैं, जिसमें 88 लाख से अधिक मतदाता अपने चुनावी मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है भारत के चुनाव आयोग द्वारा जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए आम चुनाव की घोषणा की तिथि से लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होने के पहले 12 दिनों में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 5.71 करोड़ रुपये मूल्य की ड्रग्स, नकदी और शराब जब्त की गई है।

विभागवार प्रमुख जब्तियों में पुलिस विभाग द्वारा 5.02 करोड़ रुपये, एसजीएसटी/सीटी द्वारा 52 लाख रुपये और एनसीबी द्वारा 11 लाख रुपये मूल्य की जब्ती शामिल है। चुनाव विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

बयान में कहा गया है कि चुनाव संबंधी विभिन्न गतिविधियों की निगरानी और आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की जांच के लिए जम्मू और श्रीनगर में सीईओ कार्यालय में एक कमांड और कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसी तरह के मिनी कंट्रोल रूम हर डीईओ कार्यालय में भी स्थापित किए गए हैं जो 24ग7 काम कर रहे हैं। सभी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनलों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की यहां निगरानी की जाती है। किसी भी उल्लंघन का पता चलने पर रिपोर्ट की जाती है और संबंधित आरओ/एआरओ नोटिस जारी करते हैं।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने के अलावा, नियंत्रण कक्ष में सभी 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों की लाइव फीड और मतदान दलों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे सभी वाहनों की जीपीएस वाहन ट्रैकिंग भी उपलब्ध है।(H.S)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9522014
आखरी अपडेट: 15th Oct 2024