प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने टोक्यो पहुंचे विदेश मंत्री एस.जयशंकर

क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर जापान के दो दिनों (28-30 जुलाई) के दौरे पर शनिवार को टोक्यो पहुंचे। उनके यहां पहुंचने पर जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज ने उनका स्वागत किया। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा किया। बता दें क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक 29 जुलाई को है।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि बैठक में, नेता उस बात को आगे बढ़ाएंगे, जिस पर नेताओं, प्रधानमंत्री, देश के राष्ट्रपतियों ने सहमति जताई थी। प्रवक्ता रणधीर ने बताया कि चारों देशों के विदेश मंत्री क्वाड एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे और अब तक हासिल की गई सभी उपलब्धियों का जायजा लेंगे।

एस. जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से करेंगे मुलाकात

अपने इस दौरे में एस. जयशंकर ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्री स्तर की बैठक में क्वाड समूह द्वारा की गई पहल और वर्किंग ग्रुप के कामों की समीक्षा की जाएगी। टोक्यो में आज विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे।

इस साल के अंत में भारत में क्वाड नेताओं की बैठक होनी है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग के मुताबिक क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक कूटनीतिक साझेदारी है जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है जो समावेशी और लचीला है। क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक पहले इसी साल जनवरी में होनी थी, लेकिन यह बैठक टल गई।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8313096
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024