प्रतिक्रिया | Wednesday, May 22, 2024

10/05/24 | 11:40 am | IMD Forecast

दिल्ली, यूपी और राजस्थान समेत इन राज्यों में लू का प्रकोप, कई राज्यों में बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक देश के पूर्वोत्तर इलाकों के साथ उत्तर पश्चिम व मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है। आईएमडी ने बताया कि 11 मई तक दक्षिण राजस्थान पश्चिम मध्य प्रदेश विदर्भ मराठवाड़ा और गुजरात में लू चलने जबकि 12 मई से तेलंगाना तमिलनाडु केरल और पश्चिम बंगाल में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना है।

भारत के इन राज्यों में लू की आशंका

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में 9 से 11 मई तक लू चलेगी जबकि राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी क्षेत्रों और छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 9 से 11 मई तक लू चलने की संभावना है।

भारत के इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण 11 मई के बाद से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। 10 मई यानी आज देश के पूर्वोत्तर इलाकों में असम अरुणाचल मिजोरम त्रिपुरा नागालैंड में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है जबकि 12 मई से दिल्ली, बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ओडिश में भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश इलाकों, उत्तर पश्चिम भारत व मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा प्रायद्वीपीय भारत के पूर्वोत्तर इलाके से सटे क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। पूर्वोत्तर व उत्तर पश्चिम भारत के कुछ इलाकों, गंगा के तटीय मैदानों और मध्य भारत को छोड़कर देश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1866554
आखरी अपडेट: 22nd May 2024