प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

ICC ने T20 विश्व कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट घोषित की, भारत के 6 क्रिकेटर शामिल

 

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप भारत की जीत के साथ समाप्त हो चुका है वहीं अब आईसीसी ने पूरे टूर्नामेंट को देखते हुए रविवार देर रात टी20 विश्व कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट घोषित की है, जिसकी कमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। टीम में चार अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

भारत के छह खिलाड़ी शामिल
टीम में चैंपियन भारत के छह खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या शामिल हैं।

अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी
सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों कप्तान राशिद खान,फजलहक फारुकी और रहमानुल्लाह गुरबाज को भी टीम में जगह मिली है। इसके अलावा टीम में वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलिया को मार्कस स्टोइनिस को भी टीम में शामिल किया गया है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नार्ट्जे को 12वां खिलाड़ी बनाया गया है।

दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रोहित
रोहित प्रतियोगिता में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे, उन्होंने आठ पारियों में 257 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत में उनका प्रदर्शन सबसे बेहतरीन रहा, उन्होंने इन मैच में केवल 41 गेंदों पर 92 रन बनाए, इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने 57 रन जोड़े। उनके साथ अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज शीर्ष क्रम में शामिल हैं, जो भारतीय ओपनर से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।
रहमानुल्लाह ने 281 रन बनाए, जिससे अफगानिस्तान अपने इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा, उन्होंने तीन मैचों में अर्धशतक बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके 60 रन अफगानिस्तान को सुपर 8 से आगे ले जाने में अहम साबित हुए।
तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन हैं, जिन्होंने 38 की औसत से 228 रन बनाए, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ जीत में 53 गेंदों में 98 रन की पारी भी शामिल है।

एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस
टीम में दूसरे भारतीय खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव हैं, जिन्होंने कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं, खास तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 रन की पारी खेली और सुपर 8 में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 28 गेंदों पर 53 रन बनाए। 5वें नंबर पर टीम में एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस हैं, जिन्हें टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के बाद शामिल किया गया है। स्टोइनिस ने बल्ले और गेंद से योगदान दिया और 40 से अधिक की औसत और 160 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 169 रन बनाए। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 10 विकेट भी चटकाए।

इन ऑलराउंडर को दी गई जगह
भारत से अगला ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या हैं, जिन्होंने 48 की औसत से 144 रन बनाए, साथ ही गेंद से 11 विकेट लिए और फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण अंतिम ओवर फेंका। उनके साथी अक्षर पटेल ने भी बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज को फाइनल में बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया, जहां उन्होंने 47 रन की शानदार पारी खेली, जबकि 23 रन देकर तीन विकेट लेकर सेमीफाइनल में इंग्लैंड पर जीत सुनिश्चित की। वहीं, अफगानिस्तान के ऑलराउंडर और कप्तान राशिद खान ने कैरेबियाई मैदान पर 12.78 की औसत और छह से थोड़ी अधिक की इकॉनमी रेट से 14 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया।

इन बॉलरों को मिली जगह
उनके बाद जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। यह उनका स्पेल था जिसने फाइनल को भारत की ओर मोड़ दिया और उन्होंने 4.17 की उल्लेखनीय इकॉनमी रेट के साथ 8.26 की औसत से 15 विकेट लिए।
एकादश में अंतिम भारतीय खिलाड़ी अर्शदीप सिंह हैं, जिन्होंने अपने दूसरे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। उनके 17 विकेट किसी भी खिलाड़ी के संयुक्त रूप से सबसे अधिक थे, जिसमें फाइनल में 20 रन देकर दो विकेट शामिल हैं। अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी, एकादश में अंतिम खिलाड़ी हैं, अर्शदीप के विकेटों की बराबरी करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। 17 रन देकर चार विकेट लेने की बदौलत उन्होंने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड को हराया।
उपविजेता दक्षिण अफ्रीका से टीम में 12वें खिलाड़ी के रूप में तेज गेंदबाज एनरिक नोर्ट्जे को शामिल किया गया है, जिन्होंने प्रोटियाज के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 13.40 की औसत और छह से कम की इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए।

चयन पैनल में कमेंटेटर हर्षा भोगले, इयान बिशप और कैस नायडू और आईसीसी क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान शामिल थे।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट
रोहित शर्मा (कप्तान) – भारत, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर) – अफगानिस्तान, निकोलस पूरन – वेस्टइंडीज, सूर्यकुमार यादव – भारत, मार्कस स्टोइनिस – ऑस्ट्रेलिया, हार्दिक पांड्या – भारत, अक्षर पटेल – भारत, राशिद खान – अफगानिस्तान, जसप्रीत बुमराह – भारत, अर्शदीप सिंह – भारत, फजलहक फारूकी – अफगानिस्तान। 12वां खिलाड़ी: एनरिक नॉर्ट्जे – दक्षिण अफ्रीका

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4864183
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024