प्रतिक्रिया | Thursday, May 02, 2024

होली के बाद अब कुछ राज्यों में पारा चढ़ेगा तो वहीं कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है। दरअसल, इस संबंध में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज मंगलवार तक अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, असम, और पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे क्षेत्रों और गंगा के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

कहां-कहां बारिश और बर्फबारी की संभावना ?

वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शुक्रवार तक हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले दो दिन तक देश के उत्तर-पश्चिम हिस्से के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में तापमान 36 से 40 डिग्री की बीच रहने के आसार हैं।

भारत के लिए मानसून का इस साल का पहला पूर्वानुमान

वहीं एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग जलवायु केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक जुलाई से सितंबर तक जब मानसून चरम पर होगा तब भारत में औसत से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। जलवायु केंद्र ने भारत के लिए मानसून का इस साल का पहला पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें अप्रैल से जून तक और जुलाई से सितंबर के लिए दो अलग-अलग आकलन किए गए हैं।

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग जलवायु केंद्र ने जुलाई से सितंबर के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी अफ्रीका से अरब सागर तक भारत में बंगाल की खाड़ी, इंडोनेशिया, कैरेबियन सागर, ध्रुवीय उत्तरी अटलांटिक, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणवर्ती प्रशांत क्षेत्र में औसतन सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा था कि अल नीनो के कारण इस वर्ष भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा सकता है। हालांकि गर्मी के मौसम के बाद अल नीनो निष्क्रिय होने की संभावना है। वहीं ला नीना के कारण भारत में मानसून के उत्तरार्ध में अच्छी वर्षा हो सकती है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1120564
आखरी अपडेट: 2nd May 2024