प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

स्वतंत्रता दिवस: पीएम श्री विद्यालयों के छात्र व शिक्षक नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में होंगे विशिष्ट अतिथि

इस साल 78 वें स्वतंत्रता दिवस की तैयारी आखिरी चरण में है। ऐसे में इस बार स्वतंत्रता दिवस को और खास बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा पूरे भारत से पीएम श्री विद्यालयों के 100 बच्चों को उनके अभिभावकों व अध्यापकों के साथ लाल किले पर आयोजित होने वाले ‘‘स्वतंत्रता दिवस समारोह‘‘ का साक्षी बनने के लिए बतौर ‘विशिष्ट अतिथि‘ आमंत्रित किया है।

शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार समारोह में भाग लेने के लिए राजस्थान राज्य से 6 विद्यार्थियों व 6 शिक्षकों के दल को 13 अगस्त को शासन सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुणाल तथा राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने दल के प्रत्येक सदस्य को तिरंगा झंडा प्रदान कर शिक्षा संकुल से रवाना किया। इस अवसर पर कुणाल तथा चतुर्वेदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित होने के लिए दल के सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि दल के सदस्य भारत के स्वतंत्रता प्राप्ति की यात्रा और इसके महत्व को अद्वितीय दृष्टिकोण से जान पाएंगे। इसमें विद्यार्थी न केवल भारत के इतिहास और विरासत के ज्ञान से समृद्ध होंगे बल्कि उनमें राष्ट्रीय पहचान और गौरव की भावना मजबूत होगी।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस पर आने वाले छात्रों का चयन उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता और उल्लेखनीय गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के आधार पर किया गया है। देशभर के छात्रों और उनके मार्गदर्शकों को आमंत्रित करने की केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की पहल का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को प्रेरित करना और देश के भविष्य में उनके योगदान की पहचान करना है।

नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में देशभर के चयनित विद्यार्थियों की उपस्थिति राष्ट्रीय गौरव और एकता का प्रतीक है। यह कार्यरूप अगली पीढ़ी के नेताओं के पोषण और मार्गदर्शन में शिक्षकों और माता-पिता द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की मान्यता के रूप में भी कार्य करता है। भारत के समृद्ध इतिहास, संस्कृति और शैक्षिक उत्कृष्टता से परिचित होने से युवा मस्तिष्कों पर एक स्थायी प्रभाव पड़ेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8160694
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024