प्रतिक्रिया | Thursday, May 02, 2024

भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ आज से उज्बेकिस्तान में होगा आरंभ

भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण आज (सोमवार) से उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में आयोजित किया जा रहा है। भारतीय सशस्त्र बलों और उज्बेकिस्तान गणराज्य के सशस्त्र बलों के भाग लेने वाले दल सहयोग और भविष्य की सैन्य बातचीत की नींव को मजबूत करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण लेंगे।

भारतीय सेना ने एक बयान में बताया कि भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण 15 से 28 अप्रैल 2024 तक के उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सशस्त्र बलों और उज्बेकिस्तान गणराज्य के सशस्त्र बलों के भाग लेने वाले दल सहयोग और भविष्य की सैन्य बातचीत की नींव को मजबूत करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण लेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 सप्ताह तक चलने वाले अभ्यास के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों और उज्बेकिस्तान गणराज्य के सशस्त्र बलों की भाग लेने वाली टुकड़ियों को संयुक्त प्रशिक्षण सत्र से गुजरना होगा। संयुक्त राष्ट्र के आदेशों के तहत उप-पारंपरिक संचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच परिचालन प्रभावशीलता और समन्वय को बढ़ावा देना है।

इससे पहले दोनों देशों के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का चौथा संस्करण पिछले साल 20 फरवरी को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में विदेशी प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया गया था। इसमें विशेष रूप से शांति स्थापना अभियानों से संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञता और अनुभवों के आदान-प्रदान पर जोर दिया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया, विगत फरवरी माह में हुए इस अभ्यास में दोनों पक्षों के कुल पैंतालीस सैनिकों ने अभ्यास में भाग लिया था। जिसका उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देना है। बता दें कि भारतीय सेना की टुकड़ी में गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट की एक इन्फैंट्री बटालियन के सैनिक शामिल हैं। अभ्यास का पहला संस्करण नवंबर 2019 में उज्बेकिस्तान में आयोजित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि 14 दिनों तक चलने वाला यह संयुक्त अभ्यास संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत पहाड़ी और अर्ध-शहरी परिदृश्य में संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों पर केंद्रित रहा और सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता बढ़ाने पर पूरा जोर दिया गया।

अब भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण उज़्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में आयोजित हो रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1131738
आखरी अपडेट: 2nd May 2024