प्रतिक्रिया | Monday, June 17, 2024

भारत के शीर्ष रैंक के एकल टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने स्विट्जरलैंड के अलेक्जेंडर रिचर्ड को हराकर एटीपी  चैलेंजर टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। इसी के साथ सुमित नागल ने अपने करियर का छठा एटीपी चैलेंजर टेनिस खिताब जीता है। साल की शुरुआत में चेन्नई ओपन का खिताब जीतने के बाद यह साल की उनकी दूसरी जीत है।

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें हुई प्रबल 

भारतीय टेनिस खिलाड़ी नागल ने दो घंटे 22 मिनट तक चले फाइनल में स्विट्जरलैंड के अलेक्जेंडर रिचर्ड को तीन सेटों में 6-1, 6(5)-7(7), 6-3 से हराया। इस मैच को जीतने के साथ ही सुमित नागल की पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें भी प्रबल हो गई है। 

एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 80 खिलाड़ियों की सूची में हुए शामिल 

बताना चाहेंगे इस जीत के साथ सुमित नागल आज जारी होने वाली एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 80 खिलाड़ियों की सूची में भी प्रवेश कर जाएंगे। इस जीत से 26 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने इंडियन वेल्स मास्टर्स और मोंटे कार्लो मास्टर्स टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में अपनी जगह पक्की कर ली है। 

नागल ने फाइनल में की थी पॉजिटिव शुरुआत

भारतीय खिलाड़ी नागल ने फाइनल मुकाबले की शुरुआत पॉजिटिव नोट पर की। उन्होंने पहले सेट की शुरुआत में ही 4-0 की बढ़त हासिल कर ली और अपने विरोधी को कड़ी टक्कर दी। स्विस खिलाड़ी रिचर्ड आगे नहीं बढ़ पाए और नागल ने पहला सेट आसानी से जीत लिया।

तीसरी वरीयता प्राप्त नागल ने दूसरे सेट में भी अपना दबदबा बनाए रखा और 3-1 की बढ़त बना ली। हालांकि, इस बार रिचर्ड ने वापसी की और स्कोर 4-4 कर दिया।

स्विस खिलाड़ी रिचर्ड ने भी दी कड़ी टक्कर

दोनों खिलाड़ी 6-6 की बराबरी पर थे, लेकिन यहां रिचर्ड ने टाई-ब्रेकर जीतकर बराबरी कर ली।

अंतिम सेट में दोनों खिलाड़ियों ने शुरुआत में ही बढ़त बनाने के लिए कड़ी टक्कर दी। चौथा गेम रोमांचक रहा, क्योंकि रिचर्ड ने अपनी सर्विस गेम बचाने के लिए सात ब्रेक पॉइंट बचाए।

आखिरकार मैच अपने नाम करने में कामयाब रहे नागल  

हालांकि, नागल ने अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 4-2 की बढ़त बना ली। लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी रिचर्ड ने एक पॉइंट वापस पाकर स्कोर को 4-3 कर दिया और अंतिम गेम में तीन मैच पॉइंट बचाए, लेकिन भारतीय खिलाड़ी नागल ने आखिरकार मैच अपने नाम कर लिया।

बताना चाहेंगे फाइनल में पहुंचने के दौरान नागल ने शुरुआती राउंड में जॉर्जिया के निकोलोज बेसिलशविली को तीन सेटों में हराया। इसके बाद उन्होंने राउंड ऑफ 16 में स्पेन के जेवियर बैरेंको कोसानो को, क्वार्टर फाइनल में इवान गाखोव को और सेमीफाइनल में फ्रांस के पांचवीं वरीयता प्राप्त लुका वान अस्से को सीधे सेटों में हराया। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3656260
आखरी अपडेट: 16th Jun 2024