प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने भारत को डिजिटल इनोवेशन बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने भारत को अपने डिजिटल इनोवेशन बोर्ड का सह-अध्यक्ष चुना। दूरसंचार विभाग के सचिव डॉ. नीरज मित्तल को सर्वसम्मति से आईटीयू के डिजिटल इनोवेशन बोर्ड के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जिसका गठन डिजिटल विकास के लिए इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप एलायंस के तत्वावधान में किया गया था। इसमें एशिया, यूरोप, अफ्रीका और उत्तर और दक्षिण अमेरिका तक फैले आईटीयू के 23 सदस्य देशों के दूरसंचार/आईसीटी मंत्री और उप मंत्री शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने नवाचार के क्षेत्र में आईटीयू सदस्यता की महत्वपूर्ण अधूरी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजिटल विकास हेतु नवाचार एवं उद्यमिता गठबंधन शुरू किया है। इस गठबंधन ने डिजिटल इनोवेशन बोर्ड की स्थापना की है। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने पूरी दुनिया में नेटवर्क त्वरण केंद्रों के प्रयासों का समन्वय करने के लिए आईटीयू एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर, नई दिल्ली, भारत में ग्लोबल इनोवेशन सेंटर के साथ इनोवेशन केंद्रों के नेटवर्क की मेजबानी करने के लिए 17 वैश्विक संगठनों का चयन किया है।

18 से 20 मार्च तक आईटीयू मुख्यालय में कई महत्वपूर्ण बैठक हुई

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि दूरसंचार सचिव ने 18 से 20 मार्च तक आईटीयू मुख्यालय में कई महत्वपूर्ण बैठकों के लिए जिनेवा में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। यह यात्रा दूरसंचार और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ITC) क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने और नवीन पहलों की खोज पर केंद्रित थी। डॉ. मित्तल ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के साथ-साथ आईटीयू मुख्यालय में भी कई बैठकें कीं।

डॉ. नीरज मित्तल ने डॉ. कॉसमॉस ज़वाज़वा के साथ की बैठकें

इस सप्ताह की शुरुआत में आईटीयू मुख्यालय में डॉ. नीरज मित्तल ने डॉ. कॉसमॉस ज़वाज़वा के साथ बैठकें कीं। बैठक के दौरान भारत में आईटीयू एरिया ऑफिस, डिजिटल इनोवेशन बोर्ड, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन लैब, एक्सेलेरेशन सेंटर, ग्लोबल इनोवेशन सेंटर को बढ़ाने से संबंधित विभिन्न पहलों पर चर्चा हुई और आगे बढ़ने के रास्ते पर सहमति बनी। उन्होंने आईटीयू को विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 के साथ-साथ भारत में डिजिटल इनोवेशन बोर्ड की अगली बैठक की मेजबानी करने के लिए आमंत्रित किया।

भारत के स्थायी मिशन (PMI) में एक समीक्षा बैठक की

इसके अतिरिक्त डॉ. मित्तल ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन (PMI) में एक समीक्षा बैठक की भी अध्यक्षता की। इस बैठक में पीएमआई के स्थायी प्रतिनिधि अरिंदम बागची और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बता दें कि बैठक में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रगति और भारत के शिक्षाविदों एवं उद्योग जगत के लोगों की ज्यादा भागीदारी के साथ-साथ आईटीयू गतिविधियों में भारत की भागीदारी को बढ़ाने के प्रयासों की समीक्षा की गई।

एक द्विपक्षीय बैठक भी की गई आयोजित

आईटीयू मुख्यालय में डिजिटल इनोवेशन बोर्ड की बैठक से इतर भारत और जापान के बीच एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में दूरसंचार एवं आईसीटी क्षेत्रों में भारत और जापान की भागीदारी की समीक्षा की गई तथा दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच एआई, 5जी उपयोग और क्वांटम उत्पाद प्रमाणीकरण पर सक्रिय सहयोग का प्रस्ताव रखा।

जापानी सरकार और उद्योग प्रतिनिधियों को किया आमंत्रित

बता दें कि डॉ. मित्तल ने जापानी सरकार और उद्योग प्रतिनिधियों को डब्ल्यूटीएसए 2024 और इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2024 में आने और भागीदारी करने के लिए आमंत्रित किया, डब्ल्यूटीएसए 2024 के साथ आयोजित किए जा रहे विभिन्न अन्य कार्यक्रमों में आईटीयू कैलिडोस्कोप, प्रदर्शनियां, एआई फॉर गुड ग्लोबल इम्पैक्ट इंडिया, महिलाओं का नेटवर्क, डब्ल्यूएचओ के साथ सुरक्षित श्रवण पर कार्यशाला और हैकथॉन का आयोजन आदि शामिल हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 710336
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024