प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस : भारत अब दुनिया के 70 प्रतिशत से अधिक जंगली बाघों का घर

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस बाघों के प्राकृतिक आवासों की रक्षा के लिए एक वैश्विक प्रणाली को बढ़ावा देने और बाघ संरक्षण के मुद्दों के लिए सार्वजनिक जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए समर्पित एक दिन है। बाघ संरक्षण के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की घोषणा 29 जुलाई, 2010 को सेंट पीटर्सबर्ग में की गई थी, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में बाघ संरक्षण और प्रबंधन को बढ़ाने के लिए एक ठोस प्रयास में सभी बाघ रेंज वाले देशों को एकजुट करना था।

पहली बार वर्ष 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर शिखर सम्मेलन में बाघों की आबादी में खतरनाक गिरावट और संरक्षण प्रयासों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने बाघों की आबादी में भारी गिरावट की सूचना दी, जिसमें कहा गया है कि लगभग 100,000 बाघ हैं एक सदी पहले जंगल में घूमते थे, जबकि वर्तमान अनुमान बताते हैं कि आज केवल लगभग 4,000 ही बचे हैं, और यह संख्या लगातार घट रही है। इसलिए, अवैध शिकार, निवास स्थान की हानि, मानव-बाघ संघर्ष और अवैध वन्यजीव व्यापार जैसे खतरों से जंगल में बाघों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, और विशेष अभियान, संरक्षण गतिविधियों, शैक्षिक कार्यक्रमों तथा मीडिया के माध्यम से जागरूकता बढ़ाई जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस आज मनाया जा रहा है

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस आज (सोमवार, 29 जुलाई) को मनाया जा रहा है। इस दिन की थीम का उद्देश्य बाघों के संरक्षण और उनके निवास स्थान की हानि, अवैध शिकार और मानव-वन्यजीव संघर्ष जैसे तत्काल खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस साल हितधारकों का ध्यान वन्यजीव अपराध से निपटने, संरक्षित क्षेत्रों का विस्तार करने, स्थानीय समुदायों के लिए स्थायी आजीविका को बढ़ावा देने और बाघों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों को बढ़ाने पर केंद्रित है।

भारत दुनिया के 70 प्रतिशत से अधिक जंगली बाघों का घर

यदि हम अपने देश में बाघों के संरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयासों और पहलों के बारे में बात करे तो, आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी, भारत अब दुनिया के 70 प्रतिशत से अधिक जंगली बाघों का घर है। बाघ परियोजना के स्मारक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी अखिल भारतीय बाघ अनुमान 2022 सारांश रिपोर्ट के 5वें चक्र के अनुसार, भारत में न्यूनतम 3167 बाघ हैं और अब यह दुनिया की 70 प्रतिशत से अधिक जंगली बाघों का निवास है।

टाइगर प्रोजेक्ट परियोजना

देश में टाइगर प्रोजेक्ट परियोजना एक वन्यजीव संरक्षण पहल है जिसे 1973 में भारत के राष्ट्रीय पशु बंगाल टाइगर की सुरक्षा और संरक्षण और उसके आवास को बहाल करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था ताकि पिछले दशकों में बाघों की संख्या में आ रही भयंकर गिरावट को रोका जा सके। बता दें , भारत दुनिया का एकमात्र देश है जिसने देश में टाइगर रिजर्व के एमईई के पांच चक्रों को संस्थागत और प्रभावी ढंग से पूरा किया है। इसने 18 राज्यों में 75,796.83 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले 53 टाइगर रिजर्व का एक नेटवर्क घोषित किया है। वहीं, मध्य प्रदेश में नए वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य की घोषणा से अब भारत में बाघ अभयारण्यों की कुल संख्या बढ़कर 54 हो गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 से 2027-28 तक 5 वर्ष की अवधि के लिए 150 करोड़ रुपये की एकमुश्त बजटीय सहायता के साथ भारत में मुख्यालय के साथ अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस (IBCA) की स्थापना को मंजूरी दी थी। बाघों, अन्य बड़ी बिल्लियों और उनकी कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में भारत की अग्रणी भूमिका को स्वीकार करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक बाघ दिवस, 2019 के अवसर पर अपने भाषण के दौरान एशिया में अवैध शिकार को रोकने के लिए वैश्विक नेताओं के गठबंधन का आह्वान किया था।

यही नहीं, उन्होंने 9 अप्रैल, 2023 को भारत के प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के अवसर पर इसे दोहराया और बड़ी बिल्लियों और उनके पनपने वाले परिदृश्यों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से एक अंतर्राष्ट्रीय बड़ी बिल्ली गठबंधन की औपचारिक रूप से घोषणा की। भारत में विकसित अग्रणी और लंबे समय से चली आ रही बाघ और अन्य बड़ी बिल्लियों के संरक्षण की अच्छी प्रथाओं को कई अन्य रेंज देशों में दोहराया जा सकता है।

क्या करता है आईबीसीए ?

गौरतलब हो, अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस (IBCA) की परिकल्पना 96 बिग कैट रेंज देशों, बिग कैट संरक्षण में रुचि रखने वाले गैर-रेंज देशों, संरक्षण भागीदारों और बिग कैट संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिक संगठनों के अलावा बिग कैट के हित में योगदान देने के इच्छुक व्यापारिक समूहों और कॉरपोरेट्स के एक बहु-देशीय, बहु-एजेंसी गठबंधन के रूप में की गई है। अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस गठबंधन प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग को सुनिश्चित करता है और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों को कम करता है। बड़ी बिल्लियों और उनके आवासों की सुरक्षा करके, आईबीसीए प्राकृतिक जलवायु अनुकूलन, जल और खाद्य सुरक्षा और इन पारिस्थितिकी प्रणालियों पर निर्भर हजारों समुदायों की भलाई में योगदान देता है।

टाइगर रेंज देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग

सीमा पार संरक्षण प्रयासों को बढ़ाने के लिए, भारत पड़ोसी देशों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। कंजर्वेशन एश्योर्ड टाइगर स्टैंडर्ड्स (सीए|टीएस) मानदंडों का एक समूह है, जो अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार बाघ स्थलों को यह जांचने की अनुमति देता है कि क्या उनके प्रबंधन से बाघों का सफल संरक्षण होगा। चालू वर्ष में, छह बाघ अभ्यारण्यों अर्थात् काली, मेलघाट, नवेगांव – नागजीरा, पीलीभीत और पेरियार को सीए|टीएस मान्यता से सम्मानित किया गया है। अब तक भारत के कुल 23 बाघ अभ्यारण्यों को सीए|टीएस मान्यता प्राप्त हो चुकी है।

बाघों के सीमा पार संरक्षण को बढ़ावा

इसके अलावा भारत और बांग्लादेश में बाघों के सीमा पार संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, 14 फरवरी 2023 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई थी। कंबोडिया में बाघ संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, भारत और कंबोडिया दोनों ने “बाघ और उसके आवास की जैव विविधता संरक्षण और टिकाऊ वन्यजीव प्रबंधन बहाली रणनीति में सहयोग” पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस द्विपक्षीय पहल के हिस्से के रूप में, एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने बाघ पुनरुत्पादन कार्यक्रम के लिए क्षेत्र की स्थितियों और क्षमता-निर्माण आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए कंबोडिया का दौरा भी किया। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162996
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024