भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप आज गुरुवार को करीब डेढ़ घंटे तक ठप रहने के बाद अब सामान्य रूप से काम करने लगा है। यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग सेवाएं फिर से शुरू हो गईं हैं।आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप डाउन होने से यात्रियों को काफी परेशानी हुई। इस दौरान कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायतें कीं कि वे टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने स्क्रीनशॉट साझा करते हुए लिखा कि उन्हें “रखरखाव गतिविधि के कारण कार्रवाई करने में असमर्थ” जैसी त्रुटि संदेश मिल रहे हैं।
ऑनलाइन आउटेज ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म ‘डाउन डिटेक्टर’ के अनुसार, इस समस्या ने 2,500 से अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया। इनमें से अधिकांश शिकायतें वेबसाइट से जुड़ी थीं, जबकि लगभग 28 प्रतिशत शिकायतें मोबाइल ऐप से संबंधित थीं।
आईआरसीटीसी ने इस समस्या के कारणों पर अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालांकि, वर्तमान में सभी सेवाएं बहाल हो चुकी हैं, और यात्री बिना किसी रुकावट के टिकट बुक कर सकते हैं। यह रुकावट ऐसे समय आई जब छुट्टियों के दौरान रेल यात्रा के लिए भारी मांग होती है। आईआरसीटीसी की तकनीकी टीम ने तेजी से काम करते हुए सेवाओं को बहाल किया, जिससे यात्रियों को राहत मिली है।