प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ियों में से एक सुमित अंतिल को पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक F64 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर शुभकामनाएं दीं। टोक्यो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल ने फाइनल में अपना दबदबा कायम रखा और सोमवार को पोडियम पर अपना दावा पेश करते हुए दो बार पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ा।

70.59 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर सुमित ने जीता स्वर्ण पदक

जी हां, सुमित अंतिल ने 69.11 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर टोक्यो में बनाए गए अपने ही पैरालिंपिक रिकॉर्ड 68.55 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अपने दूसरे थ्रो में उन्होंने 70.59 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर अपने पैरालंपिक रिकॉर्ड को और बेहतर बनाया। यह उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा। इसी के साथ उन्होंने एक बार फिर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया।

राष्ट्रपति मुर्मु ने लिखा…

इस अवसर पर राष्ट्रपति मुर्मु ने सुमित अंतिल को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मैं पेरिस 2024 पैरालिंपिक में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर सुमित अंतिल को हार्दिक बधाई देती हूं। अपने दो लगातार पैरालंपिक स्वर्ण पदकों और रिकॉर्ड बनाने वाले प्रदर्शनों के साथ, सुमित ने चैंपियनों के बीच एक विशेष स्थान प्राप्त किया है। उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियां अनगिनत लोगों, खासकर युवाओं को प्रेरित करेंगी।”

पीएम मोदी ने लिखा…

वहीं पीएम मोदी ने भी एक्स पर सुमित को उनके रिकॉर्ड ब्रेक करने वाले प्रदर्शन के लिए बधाई दी और लिखा, “सुमित द्वारा असाधारण प्रदर्शन! पुरुषों की भाला फेंक F64 स्पर्धा में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई! उन्होंने असाधारण निरंतरता और उत्कृष्टता दिखाई है। उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। @sumit_javelin।”

पैरा-शटलर सुहास यथिराज को भी दी गई बधाई

इसके साथ-साथ राष्ट्रपति मुर्मु ने पैरा-शटलर सुहास यथिराज को भी बधाई दी, जिन्होंने तीन साल पहले टोक्यो की तरह ही पेरिस पैरालंपिक में एक बार फिर रजत पदक जीता।

राष्ट्रपति मुर्मु ने एक्स पर लिखा, “बैडमिंटन के एक और सितारे सुहास यथिराज ने आज पदकों की श्रृंखला में अपना नाम दर्ज करा लिया है। पेरिस 2024 पैरालंपिक में पुरुष एकल बैडमिंटन स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर सुहास को हार्दिक बधाई। सुहास ने दो पैरालंपिक में लगातार रजत पदक जीतकर कौशल, फिटनेस और लचीलेपन के उच्चतम स्तर का प्रदर्शन किया है। मैं उनकी उच्चतम स्तर पर निरंतर सफलता की कामना करती हूं।”

पेरिस पैरालंपिक में अब तक भारत के पास कुल 15 पदक

इसके अलावा उन्होंने शटलर नितेश कुमार को भी बधाई दी, जिन्होंने पुरुष एकल एसएल3 श्रेणी में अपनी सफलता के बाद भारत की पदक तालिका में स्वर्ण पदक जोड़ा। राष्ट्रपति मुर्मु ने एक्स पर लिखा, “भारतीय बैडमिंटन के लिए यह एक शानदार दिन रहा। नितेश के स्वर्ण पदक के बाद, हमारी बेटियों ने दो और व्यक्तिगत पदक जीते हैं। पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में महिला एकल स्पर्धाओं में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीतने पर तुलसीमति मुरुगेसन और मनीषा रामदास को मेरी हार्दिक बधाई। उन्होंने विश्व स्तरीय क्षमताओं और मानसिक शक्ति का प्रदर्शन किया है, जिससे हमारी लड़कियां जुड़ी हुई हैं। मैं उनके लिए आने वाले समय में और अधिक गौरव की कामना करता हूं।” अभी तक, भारत के पास कुल 15 पदक हैं, जिनमें तीन स्वर्ण, पाँच रजत और सात कांस्य शामिल हैं। (इनपुट-एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8315096
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024