प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने सोमवार (15 जुलाई, 2024 ) को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने के लिए आयोजित एक ओपन हाउस “कौशल संवाद” में भाग लिया। उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कौशल भारत योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न कौशलों पर प्रशिक्षित पेशेवरों और उनके प्रशिक्षकों के साथ बातचीत की। इस दिन कौशल भारत मिशन के 10वें वर्ष के समारोह का भी स्मरण किया गया। मंत्रालय अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसे उन्नत विकल्पों के साथ अपने सहयोग का विस्तार करने की दिशा में भी काम कर रहा है। जयंत चौधरी और एमएसडीई के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कौशल भवन परिसर में एक पौधा भी लगाया।

इस अवसर पर बोलते हुए जयंत चौधरी ने भारत में कौशल, शिक्षा और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए मंत्रालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शांति स्थापना और सतत विकास में युवा कौशल की भूमिका महत्वपूर्ण है, जो उद्योगों में कुशल पेशेवरों की मांग को पूरा करता है और वैश्विक मंच पर मुद्दों से निपटता है। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय युवा प्रतिभाओं के लिए आजीवन सीखने को एक बुनियादी आवश्यकता बनाने और स्कूली स्तर से ही व्यक्तियों को विविध कौशल से परिचित कराने की दिशा में काम कर रहा है, जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जयंत चौधरी ने कहा कि कौशल संवाद जैसे आयोजन नवाचार, केंद्रित प्रशिक्षण, रोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देंगे, युवा प्रतिभाओं को अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित करेंगे।

बता दें, उपस्थित युवा पेशेवर पीएमकेवीवाई, पीएम विश्वकर्मा, एनएपीएस, जन शिक्षण संस्थान जैसी योजनाओं के लाभार्थी और उम्मीदवार थे, जबकि कुछ एनआईईएसबीयूडी (राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान) के सफल उद्यमी, संकल्प के लाभार्थी और आईटीआई के छात्र और अन्य थे। इन उम्मीदवारों ने मंत्री के साथ अपने सीखने के अनुभव साझा किए और व्यापक रोजगार अवसरों और उद्यमिता के लिए खुद को कौशल से लैस करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में उपस्थित उम्मीदवारों को किसान ड्रोन ऑपरेटर, हेयरड्रेसर, गोल्डस्मिथ, जर्मन भाषा प्रशिक्षक, जापानी भाषा प्रशिक्षक, सोलर पीवी इंस्टॉलर, एयरलाइन ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, एचवीएसी तकनीशियन और ट्रैवल हॉस्पिटैलिटी विशेषज्ञ सहित विभिन्न पारंपरिक और नए जमाने की नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षित किया गया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8265974
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024