प्रतिक्रिया | Saturday, July 20, 2024

 

लोकसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी, लेकिन विपक्ष के हंगामे के वजह से लोकसभा को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। दरअसल, विपक्ष के नीट मुद्दे पर चर्चा की मांग के चलते शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्ष चाह रहा था कि सरकार नीट मुद्दे पर चर्चा कराए जबकि संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद केवल धन्यवाद प्रस्ताव पर ही चर्चा होती है। लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद इस मुद्दे को उठाने के सलाह दी। बावजूद इसके सदन में हंगामा जारी रहा।

 

दो बार स्थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही
लोकसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित हुई। कार्यवाही की शुरुआत में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट के मुद्दे पर अपनी बात रखने की मांग की। इसके चलते कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 12 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष ने फिर यही मुद्दा उठाया। इसपर संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद किसी अन्य विषय पर चर्चा की कोई परंपरा नहीं रही है। इसके बाद केवल धन्यवाद प्रस्ताव पर ही चर्चा होती है। हंगामे को बढ़ता देख अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

कार्यवाही से पहले दिवंगत पूर्व सांसदों को दी गई श्रद्धांजलि
इससे पहले सुबह लोकसभा अध्यक्ष ने दिवंगत पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ब्रह्मानंद मंडल, जयभद्र सिंह, डी. वेणुगोपाल मनोहर जोशी, डॉ. शफीकुर रहमान बर्क, सी.पी.एम. गिरियप्पा, ए. गणेशमूर्ति, कुँवर सर्वेश कुमार, राजवीर दिलेर, वी. श्रीनिवास प्रसाद, एम. सेल्वराज, सुशील कुमार मोदी और प्रतापराव बी भोसले को श्रद्धांजलि दी। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर तृणमूल कांग्रेस सदस्य एसके नुरुल इस्लाम ने शपथ ली। तबीयत ठीक नहीं होने के कारण उन्होंने अपने ही स्थान से शपथ ग्रहण की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5100599
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024