प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

11-12 जुलाई को रूस में ब्रिक्स संसदीय मंच में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे लोकसभा अध्यक्ष

आगामी 11-12 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 10वें ब्रिक्स संसदीय मंच में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। भारतीय शिष्टमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश; राज्यसभा सदस्य शंभू शरण पटेल; लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह; राज्यसभा के महासचिव पी.सी. मोदी शामिल हैं। लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव अंजनी कुमार शिष्टमंडल के सचिव हैं।

10वें ब्रिक्स संसदीय मंच का मुख्य विषय

10वें ब्रिक्स संसदीय मंच का मुख्य विषय ‘समान वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करने में संसदों की भूमिका’ है। ब्रिक्स देशों और आमंत्रित देशों अर्थात् अजरबैजान, आर्मिनिया, बेलारूस, कजाखस्तान, किर्गिज गणराज्य, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के अध्यक्ष, संसद सदस्य और अंतर-संसदीय संघ की अध्यक्ष, महामहिम सु तुलिया एक्सन, ब्रिक्स संसदीय मंच की बैठकों में भाग लेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष दो उप-विषयों पर अपने विचार करेंगे व्यक्त 

लोकसभा अध्यक्ष पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों ‘ब्रिक्स संसदीय आयाम: अंतर-संसदीय सहयोग को मजबूत करने की संभावनाएं’ और ‘बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के विखंडन का सामना करने और वैश्विक संकटों के परिणामों से संबंधित खतरों पर काबू पाने में संसदों की भूमिका’ पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

राज्यसभा के उपसभापति भी दो उप-विषयों पर फोरम को करेंगे संबोधित

राज्यसभा के उपसभापति पूर्ण अधिवेशन के दौरान दो उप-विषयों ‘अंतरराष्ट्रीय संबंधों की प्रणाली की कार्यकुशलता बढ़ाने और इसका लोकतंत्रीकरण सुनिश्चित करने में संसदों की भूमिका’ तथा ‘मानवीय और सांस्कृतिक क्षेत्रों में अंतर-संसदीय सहयोग’ पर फोरम को संबोधित करेंगे। 

शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संयुक्त वक्तव्य किया जाएगा पारित 

शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संयुक्त वक्तव्य पारित किया जाएगा। इस सम्मेलन के दौरान लोक सभा अध्यक्ष अन्य संसदों के पीठासीन अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। लोक सभा अध्यक्ष इस यात्रा के दौरान मास्को, रूस में भारतीय प्रवासियों से मुलाकात भी करेंगे। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4866412
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024