प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आज (गुरुवार) सुबह नई दिल्ली से कुवैत रवाना हो गए। उल्लेखनीय है कि कुवैत के मंगाफ शहर में एक बहुमंजिला इमारत में कल आग लगने से भारत के लगभग 42-43 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के नागरिक शामिल हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कुवैत में हमारा दूतावास प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है। दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए एक हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल) स्थापित की है। हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत में आग लगने की घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की तथा प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

कीर्ति वर्धन सिंह ने विदेश रवाना से पहले नई दिल्ली में कहा, “अग्निकांड की सूचना मिलते ही हमने कल शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक में चर्चा की। वहां पहुंचने पर पूरी स्थिति साफ हो सकेगी। अभी यह जानकारी यह है कि कुछ शव इतने झुलस गए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है। पहचान के लिए डीएनए परीक्षण चल रहा है। जैसे ही शवों की पहचान हो जाएगी, उनके परिजनों को सूचित किया जाएगा। शवों को वापस वायुसेना के विमान से स्वदेश लाया जाएगा। हमारे पास कल रात के नवीनतम आंकड़े हैं। हताहतों की संख्या लगभग 48-49 है। इनमें से 42 या 43 भारतीय नागरिक हैं।”

कुवैत के मंगफ क्षेत्र में एक श्रमिक आवास सुविधा में हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद आग की घटना में लगभग 40 भारतीयों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। घायल लोगों को कुवैत के 5 सरकारी अस्पतालों (अदान, जाबेर, फरवानिया, मुबारक अल कबीर और जहरा अस्पताल) में भर्ती कराया गया है और उनका उचित इलाज कराया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, कुवैत में हमारा दूतावास प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है। दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए एक हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल) स्थापित की है। हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान किए जा रहे हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल 7 लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर कुवैत में आग त्रासदी पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कुवैत में आग लगने की घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की तथा प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इस दौरान पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि भारत सरकार हर संभव सहायता प्रदान करे। विदेश राज्य मंत्री को राहत उपायों की निगरानी करने और नश्वर अवशेषों की शीघ्र स्वदेश वापसी की सुविधा के लिए तुरंत कुवैत जाना चाहिए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4794901
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024