प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आज (गुरुवार) कुवैत पहुंचे। यहां उन्होंने कुवैत के जाबेर अस्पताल में भर्ती छह घायल भारतीयों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उन्हें भारत सरकार की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया। फिलहाल वे इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीर की शीघ्र भारत वापसी की निगरानी करने तथा घायलों से मिलने के लिए कुवैत में हैं। 

शवों को वापस वायुसेना के विमान से स्वदेश लाया जाएगा। वहीं अस्पताल में भर्ती छह घायल भारतीयों के संबंध में कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने बताया है कि वे सभी सुरक्षित हैं। 

https://x.com/indembkwt/status/1801153973837017515

दरअसल, कुवैत के मंगाफ शहर में एक बहुमंजिला आवासीय इमारत में कल (बुधवार) को आग लगने से भारत के करीब 42-43 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के नागरिक शामिल हैं। 

प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए संपर्क में बना हुआ है भारतीय दूतावास 

फिलहाल कुवैत में भारतीय दूतावास प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है। दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए एक हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल) स्थापित की है। हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान किए जा रहे हैं। 

पीएम मोदी ने मृतक के परिवारों के प्रति की संवेदना व्यक्त

इससे पहले इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की है।  

वहीं केरल सरकार ने इस घटना में मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये और घायलों के लिए 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता पैकेज की घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज, राज्य मिशन निदेशक (एनएचएम) जीवन बाबू के साथ, प्रभावित परिवारों की सहायता करने और मृतकों के प्रत्यावर्तन की देखरेख करने के लिए कुवैत की यात्रा करेंगी।

हिंदुस्थान समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कुवैत के मंगफ क्षेत्र में एक श्रमिक आवास में हुई दुर्भाग्यपूर्ण आग की घटना में भारत के करीब 42-43 लोगों की मौत हो गई, जबकि इस घटना में घायल लोगों को कुवैत के 5 सरकारी अस्पतालों अदान, जाबेर, फरवानिया, मुबारक अल कबीर और जहरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनका उचित इलाज कराया जा रहा है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5182034
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024