प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

Monsoon Alert: केरल में एक दिन पहले मानसून पहुंचने की उम्मीद, जानें अन्य राज्यों में क्या है स्थिति

 

तपती गर्मी के बीच मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग ने बताया कि केरल में मानसून के आने की सामान्य तिथि 1 जून है लेकिन मानसून के एक दिन पहले पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं और 24 घंटे के भीतर मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद है। केरल में मानसून के पहुंचने के बाद इसे महाराष्ट्र तक पहुंचने में आठ से दस दिन लगते हैं।

आने वाले दिनों में इन इलाकों में बारिश की उम्मीद

इस बीच अगले पांच दिनों में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में छिटपुट से मध्यम बारिश और गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। उधर आईएमडी ने जानकारी दी है कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में 4-5 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। अलीपुरद्वार, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी में बुधवार और गुरुवार तथा परसों बहुत भारी बारिश होगी। उत्तर बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में 2 और 3 जून को भारी बारिश होगी। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में मौसम सामान्य रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में सामान्य बारिश होगी और 1 जून से कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

इन राज्यों में अभी तापमान में गिरावट के आसार

हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में जारी भीषण गर्मी में कल से धीरे-धीरे कमी आने का अनुमान व्यक्त किया है। भीषण गर्मी की स्थिति कल तक जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और ओडिशा में बनी रहेगी। पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में आज अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं आने का अनुमान है। इन क्षेत्रों के तापमान में अगले कुछ दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3975465
आखरी अपडेट: 24th Jun 2024