प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

नेपाली नागरिक अब भारत में एक लाख तक कर सकते हैं क्यूआर कोड से ऑनलाइन पेमेंट

 

नेपाल के नागरिक अब भारत में एक लाख तक की डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। दरअसल, नेपाल और भारत के बीच हुए क्रॉस बॉर्डर डिजिटल पेमेंट समझौते के तहत नेपाली नागरिकों को भारत में एक लाख रुपये तक मासिक रूप से खर्च करने की सीमा तय की गई है।

क्यूआर कोड के जरिए कर सकते हैं भुगतान
नेपाल राष्ट्र बैंक ने सभी बैंकों को आज एक निर्देश जारी करते हुए भारत में क्यूआर कोड के जरिए होने वाले डिजिटल भुगतान में ग्राहकों को एक लाख रुपये भारतीय मुद्रा तक खर्च करने देने की बात कही है। अब भारत में किसी भी खरीदारी या किसी सेवा के लिए क्यूआर कोड के जरिए भुगतान कर सकते हैं। नेपाली नागरिक अपने देश के ई-वॉलेट कंपनी फोन रे या ई सेवा सहित किसी भी बैंक के क्यूआर सुविधा का इस्तेमाल कर पेमेंट कर सकते हैं।

भारतीय नागरिकों के लिए नेपाल में पहले ही सुविधा शुरू
भारतीय नागरिकों के लिए नेपाल में पहले ही यह सुविधा शुरू की जा चुकी है। नेपाल घूमने आने वाले भारतीय नागरिक इस समय अपने BHIM, UPI, पेटीएम, गूगल पे आदि प्रयोग कर आसानी से भुगतान कर रहे हैं। इस सेवा के शुरू होने से दोनों देशों के नागरिकों को काफी आसान हो गया है। भारत में नेपाली रुपये का चलन नहीं होने और नेपाल में 100 से ऊपर का नोट मान्य नहीं होने से पर्यटकों या कारोबारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब क्यूआर कोड की सुविधा दोनों देशों में शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिल रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4786041
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024