प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

सीएसआईआर-नेट, यूजीसी-नेट और एनसीईटी परीक्षा की नई तिथि घोषित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए नई परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत सीएसआईआर-नेट, यूजीसी-नेट और एनसीईटी की परीक्षा कराई जाएगी। एनटीए की ओर से जारी बयान के मुताबिक यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच जबकि सीएसआईआर-नेट की परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच संपन्न होगी। वहीं, एनसीईटी की परीक्षा 21 जुलाई को कराई जाएगी।

कंप्यूटर आधारित होगी यूजीसी-नेट की परीक्षा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) में इस बार कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। इससे पहले यह परीक्षा पेन और पेपर आधारित होता थी।

उल्लेखनीय है कि कुछ अनियमितताओं के कारण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसके बाद अब परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया गया है।

क्या महत्व रखते हैं ये एग्जाम

UGC NET : ये एग्जाम देशभर की यूनिवर्सिटीज में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है। 19 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से परीक्षा में गड़बड़ी के इनपुट्स मिले थे। शिक्षा मंत्रालय का कहना था- यह संकेत मिला कि परीक्षा कराने में ईमानदारी नहीं बरती गई। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को इसे कैंसिल करने का आदेश दिया था। केंद्र ने जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंप दिया है। 18 जून को परीक्षा 83 सब्जेक्ट्स में हुई थी। एग्जाम 2 शिफ्टों में और देश के 317 शहरों में हुआ। इसमें 11.21 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन लगभग 81% ने ही परीक्षा दी थी। इस साल यह एग्जाम पेन-पेपर मोड में हुआ था। जबकि पहले ऑनलाइन होता था।

CSIR NET : यह एग्जाम कैमिकल साइंस, अर्थ, एटमॉस्फीयर, ओशियन एंड प्लेनेटरी साइंस, लाइफ साइंस, मैथमेटिकल साइंस और फिजिकल साइंस में पीएचडी एडमिशन के लिए कंडक्ट किया जाता है। परीक्षा 25 जून से 27 जून तक होनी थी। 21 जून को रद्द कर दी गई। इस एग्जाम के लिए 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

NCET : यह परीक्षा 4 साल के इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कंडक्ट की जाती है। इसके जरिए सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूशन में एंट्रेस मिलता है। इसमें IIT, NIT, RIE और सरकारी कॉलेज शामिल हैं। 12 जून को एग्जाम शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही स्थगित कर दिया गया था, यह अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4866096
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024