प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

पेरिस पैरालंपिक: निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में जीता रजत पदक, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारतीय खिलाड़ी निषाद कुमार ने रविवार देर रात पुरुषों की ऊंची कूद टी47 फाइनल में दूसरे स्थान पर रहकर पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारत के लिए सातवां पदक जीता।

भारतीय खिलाड़ी ने 2.06 मीटर के नए एशियाई रिकॉर्ड के साथ जीता रजत पदक
 
निषाद ने 2.04 मीटर की छलांग आसानी से लगाई, लेकिन 2.08 मीटर पर असफल रहे, अपने पहले पैरालंपिक खेलों में भाग ले रहे 24 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने 2.06 मीटर के नए एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक जीता। इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रजत पदक विजेता निषाद कुमार को बधाई दी। 

पीएम मोदी ने इन शब्दों में दी बधाई

प्रधानमंत्री ने निषाद कुमार को बधाई देते हुए एक्स पोस्ट पर लिखा,‘‘पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने की उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई! उन्होंने हम सभी को दिखाया कि जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ सब कुछ संभव है।‘‘

पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में जहां निषाद कुमार ने रजत पदक हासिल किया, वहीं रूस के जॉर्जी मार्गिएव ने कांस्य पदक हासिल किया।यूएसए के रोडरिक टाउनसेंड ने अपने पहले प्रयास में 2.12 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता। टाउनसेंड ने 2021 में भी पैरालंपिक स्वर्ण जीता था। इसके अलावा 2022 एशियाई पैरा खेलों में, उन्होंने चीन के हांग्जो में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 में स्वर्ण पदक जीता था।

पेरिस पैरालंपिक में भारत के खाते में अब तक कुल सात पदक

इस बीच, भारत ने चल रहे पेरिस पैरालंपिक में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य के साथ कुल सात पदक हासिल किए हैं। रविवार को, भारतीय पैरास्प्रिंटर प्रीति पाल ने 200 मीटर टी-35 में 30.01 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। इस पदक के साथ, प्रीति ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह पैरालिंपिक या ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गईं। 

इससे पहले, प्रीति ने 14.21 सेकंड का समय लेकर टी35 100 मीटर दौड़ में तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक जीता, जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266966
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024