प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

नमो भारत ट्रेन व अन्‍य रेलगाड़ियों में यात्रियों के लिए ‘वन इंडिया-वन टिकट’ की पहल शुरू करेगा आईआरसीटीसी

भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के सहयोग से नमो भारत ट्रेन तथा अन्‍य रेलगाड़ियों में यात्रियों के लिए ‘वन इंडिया-वन टिकट’ की पहल शुरू करेगा।  

 जी हां, इस संबंध में एनसीआरटीसी और आईआरसीटीसी ने ‘वन इंडिया-वन टिकट’ पहल के माध्यम से दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों के यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सोमवार को समझौता किया है।

नमो भारत ट्रेनों के लिए ऐसे कर सकेंगे टिकट बुक

इसके माध्यम से यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर नमो भारत ट्रेनों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इस व्यवस्था के तहत टिकट रद्द करने और भुगतान प्राप्त करने की भी सुविधा उपलब्‍ध होगी। 

इसका उद्देश्‍य यात्रियों की सुविधा बढ़ाना

बताना चाहेंगे, इसका उद्देश्‍य एक सहज यात्रा समाधान प्रदान करना और यात्रियों की सुविधा को बढ़ाना है। इससे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे और रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) सेवाओं दोनों का उपयोग करना आसान हो जाएगा।

एक साथ 8 यात्रियों के लिए बुक कर सकेंगे टिकट 

वहीं आईआरसीटीसी ट्रेन ई-टिकट बुक करने के बाद, यात्री अब इसके साथ ही ऐड-ऑन सेवा के रूप में एक साथ 8 यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकेंगे। आरआरटीएस बुकिंग विकल्प पीएनआर कन्फर्मेशन पेज पर प्रदर्शित किया जाएगा और जिसे उपयोगकर्ता के ट्रेन टिकट बुकिंग हिस्ट्री से भी एक्सेस किया जा सकेगा। 

प्रत्येक टिकट के लिए एक अलग क्यूआर कोड होगा जेनरेट 

प्रत्येक आरआरटीएस टिकट के लिए एक अलग क्यूआर कोड जेनरेट होगा और इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (डीआरएस) पर आसानी से प्रिंट किया जाएगा। जी हां, इस संबंध में आईआरसीटीसी ने कहा है कि यात्री नमो भारत ट्रेन टिकट के लिए यूनिक क्यू आर कोड सृजित कर सकते हैं। यह कोड यात्रा तिथि विकल्पों के आसपास 4 दिनों तक वैध होगा। वर्तमान रेल आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत नमो भारत के टिकट भी 120 दिन पहले से बुक किए जा सकते हैं। नमो भारत टिकट बुकिंग सफल होने पर, उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर भेजे गए अलग-अलग आरआरटीएस क्यू आर कोड विवरण के साथ एसएमएस और ईमेल के माध्यम से पुष्टि प्राप्त होगी।

नमो भारत ट्रेन टिकट का किराया

नमो भारत ट्रेन टिकट का किराया आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क (5 रुपये + कर) के साथ आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान विधियों का उपयोग करके आसानी से एकत्र किया जाएगा। उपयोगकर्ता द्वारा टिकट कैंसल करने के मामले में, पूरा आरआरटीएस किराया वापस कर दिया जाएगा, जबकि आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क, भुगतान गेटवे शुल्क और संबंधित कर वापस नहीं किए जाएंगे।

उपयोगकर्ता आसानी से बुक की गई यात्रा विवरण के अनुसार प्रवेश करने और यात्रा करने के लिए ईआरएस या मोबाइल ऐप का उपयोग करके स्टेशन के प्रवेश द्वार पर अपने आरआरटीएस क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। नमो भारत ट्रेन टिकट आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म (ट्रेन, हवाई, बस, चैटबॉट, आदि) के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। ट्रेन टिकट बुक करने के बाद, यदि कोई नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन मौजूद है, तो एक पॉपअप उपयोगकर्ता को आरआरटीएस टिकट बुक करने के लिए आग्रह करेगा। यदि उपयोगकर्ता शुरू में टिकट बुक नहीं करता है, तो वह बुकिंग हिस्ट्री पर फिर से जा सकते हैं और बाद में आरआरटीएस टिकट बुक कर सकते हैं। रेल टिकट खरीदे बिना भी, यात्री आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म से अपने दैनिक उपयोग के लिए नमो भारत ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जो उसी दिन की यात्रा के लिए मान्य होगा। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266768
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024