प्रतिक्रिया | Thursday, July 25, 2024

पेरिस 2024 : भारत ने तीरंदाजी में ओलंपिक टीम कोटा हासिल किया

सोमवार को जारी ताजा विश्व तीरंदाजी रैंकिंग के आधार पर भारत ने इस वर्ष के पेरिस ओलंपिक के लिए तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीम के लिए कोटा हासिल कर लिया है। इस प्रकार, भारत पेरिस में होने वाली सभी पदक स्पर्धाओं, पुरुष और महिला टीम, व्यक्तिगत और मिश्रित वर्ग में भाग लेने के लिए पात्र होगा।

पुरुष वर्ग में भारत और चीन ने जगह बनाई, जबकि महिला वर्ग में इंडोनेशिया टीम ओलंपिक कोटा हासिल करने वाला दूसरा देश था। टीम स्पर्धाओं में प्रत्येक खंड में 12 टीमें होंगी, जबकि मिश्रित प्रतियोगिताओं में पाँच टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। पहली बार, तीन चरण के ओलंपिक क्वालीफायर के बाद शीर्ष दो देशों को टीम कोटा प्रदान किया गया है।

पहला ओलंपिक क्वालीफायर पिछले साल बर्लिन में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के दौरान आयोजित किया गया था, जहाँ से दक्षिण कोरिया, तुर्की और जापान ने पुरुष वर्ग में क्वालीफाई किया था; जबकि जर्मनी और मैक्सिको ने महिला वर्ग में अपना स्थान सुरक्षित किया। दूसरा चरण एशियाई क्वालीफायर था। कजाकिस्तान और दक्षिण कोरिया ने एशियाई चरण से क्रमशः पुरुष और महिला टीम कोटा हासिल किया, जबकि कोलंबिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पैन अमेरिका से कट बनाया।

यूरोपीय चरण से, इटली (पुरुष) और नीदरलैंड (महिला) ने कोटा हासिल किया।अंतिम ओलंपिक क्वालीफायर पिछले सप्ताह अंताल्या में आयोजित किया गया था। जहां, पुरुष वर्ग में मैक्सिको, चीनी ताइपे और ग्रेट ब्रिटेन और महिला वर्ग में चीन, मलेशिया, ग्रेट ब्रिटेन और चीनी ताइपे ने फाइनल क्वालीफायर से कोटा हासिल किया।

तरुण, दीपिका का चौथा ओलंपिक

एथेंस 2004 में ओलंपिक में पदार्पण करने वाले चालीस वर्षीय सेना के अनुभवी तरुणदीप राय अपने चौथे ओलंपिक में भाग लेंगे। वहीं, पूर्व विश्व नंबर 1 दीपिका कुमारी के लिए भी यही स्थिति है, जो लंदन 2012 में अपने पहले ओलंपिक में भाग लेने के बाद लगातार चौथे ओलंपिक में दिखेंगी। धीरज बोम्मादेवरा, अंकिता भक्त और भजन कौर अपना ओलंपिक पदार्पण करेंगे, जबकि प्रवीण जाधव के लिए यह टोक्यो के बाद उनका दूसरा लगातार ओलंपिक होगा।

भारतीय तीरंदाजी टीम

पुरुष : तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा और प्रवीण जाधव।

महिला : दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भक्त।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5409561
आखरी अपडेट: 25th Jul 2024