प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

Paris Olympics 2024: भारत 25 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में शुरू करेगा अपनी यात्रा, ओलंपिक में भेजा गया सबसे बड़ा निशानेबाजी दल

26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो रही है। ऐसे में भारतीय दल 25 जुलाई से पेरिस ओलंपिक में अपनी यात्रा शुरू करेगा, जिसमें 117 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

भारत द्वारा ओलंपिक में भेजा गया सबसे बड़ा निशानेबाजी दल
नीरज चोपड़ा की अगुआई में 29 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम फ्रांस में ओलंपिक के लिए जाने वाले दल का एक बड़ा हिस्सा होगी। इसके अलावा 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल भी होगा, जो पेरिस 2024 में किसी भी खेल के लिए भारत द्वारा भेजा गया दूसरा सबसे बड़ा दल होगा। यह भारत द्वारा ओलंपिक इतिहास में भेजा गया सबसे बड़ा निशानेबाजी दल है, इससे पहले टोक्यो 2020 ओलंपिक के दौरान 15 निशानेबाजों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

पदक के लिए तैयार, इस दिन मैदान में उतरेंगे खिलाड़ी
पेरिस में तिरंगा फहराने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले तीरंदाजों में दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय जैसे सितारे शामिल हैं। वे 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगे और अगले दिन होने वाले उद्घाटन समारोह से पहले एक्शन में आने वाले पहले भारतीय होंगे। भारत को 27 जुलाई को शैटॉरौक्स के राष्ट्रीय निशानेबाजी केंद्र में होने वाले मिश्रित टीम एयर राइफल पदक मैचों के दौरान पदक पर अपना पहला शॉट मिलेगा। इस स्पर्धा में दो भारतीय टीमें, संदीप सिंह/एलावेनिल वलारिवन और अर्जुन बाबूता/रमिता जिंदल प्रतिस्पर्धा करेंगी।

मनु भाकर दो व्यक्तिगत पिस्टल स्पर्धाओं और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता में भी प्रतिस्पर्धा करेंगी। हालांकि, शो के स्टार, मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अगस्त के दौरान एक्शन में होंगे। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के लिए क्वालीफायर 6 अगस्त को होंगे और फाइनल दो दिन बाद होगा।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु 27 जुलाई से 5 अगस्त तक होने वाली बैडमिंटन स्पर्धाओं के दौरान पदकों की हैट्रिक बनाने का लक्ष्य रखेंगी। टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू 7 अगस्त को होने वाली महिलाओं की 49 किलोग्राम वर्ग की प्रतियोगिता में एक्शन में होंगी।

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने वाली लवलीना बोरगोहेन 27 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त को समाप्त होने वाली मुक्केबाजी स्पर्धाओं के दौरान एक्शन में होंगी। इस दौरान दो बार की विश्व चैंपियन निकहत जरीन टीम इंडिया के लिए पदक की बड़ी संभावना के रूप में अपना ओलंपिक पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

इन 16 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेगा भारत
पेरिस 2024 के दौरान भारत जिन 16 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेगा, जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, रोइंग, नौकायन, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती और टेनिस शामिल हैं। ओलंपिक का समापन 11 अगस्त को होगा। भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक के अपने सात पदकों की संख्या को पार करना चाहेगा, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712713
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024