प्रतिक्रिया | Tuesday, October 22, 2024

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गश्त व्यवस्था पर समझौते के दो दिन बाद होगी। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, “मैं पुष्टि कर सकता हूं कि बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी।” 

विदेश सचिव ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी की रूस यात्रा से पहले सोमवार को नई दिल्ली में एक विशेष मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। विदेश सचिव ने कहा था कि चीनी वार्ताकारों के साथ चर्चा के परिणामस्वरूप भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है। उन्होंने कहा था कि इससे तनाव कम हो रहा है और अंततः 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना की कार्रवाई के बाद उत्पन्न मुद्दों का समाधान हो रहा है।

इस समझौते से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच बैठक का मार्ग प्रशस्त हुआ। चीनी सेना की कार्रवाइयों के कारण 2020 में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव पैदा हो गया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन गश्त व्यवस्था पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं, जिससे मई 2020 से पहले की स्थिति वापस आ सकेगी।मंगलवार को रूस पहुंचे पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

कजान 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9915731
आखरी अपडेट: 22nd Oct 2024