प्रतिक्रिया | Wednesday, May 22, 2024

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम यात्रा 2024 के सुचारू संचालन के लिए पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन ‘मर्यादा’

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में केदारनाथ धाम यात्रा 2024 के सुचारू संचालन के लिए पुलिस ने ऑपरेशन ‘मर्यादा’ की शुरुआत की। ऑपरेशन मर्यादा के तहत पुलिस द्वारा नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से इस क्षेत्र की मर्यादा बनाने का अनुरोध किया जाता है। हुड़दंग करने वाले और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों के खिलाफ पुलिस चालान के साथ-साथ मुकदमा भी दर्ज कर रही है।

इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए गुप्तकाशी की डीएसपी हर्षवर्धिनी सुमन ने बताया, “ऑपरेशन मर्यादा के अंतर्गत हम उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं जो किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं, यह मंदिर और धाम के लिए अच्छा नहीं है। हम पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करने की अपील करते हैं।” उन्होंने बताया की हम यात्रा क्षेत्र में और केदारनाथ मंदिर परिसर में चारों ओर रोजाना चालान काट रहे हैं। उन्होंने यहां आने वाले तीर्थयात्रियों से हुड़दंग ना मचाने का आग्रह किया तथा तीर्थ की मर्यादा का पालन करते हुए यहां की पवित्रता बनाये रखने की अपील की।

बता दें कि उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है और हर दिन हजारों की संख्या में प्रदेश में यात्रियों के आने का सिलसिला जारी है, लेकिन इन्ही यात्रियों में कुछ हुड़दंगी यात्रियों के वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। वे धार्मिक स्थलों में न केवल गंदगी फैला रहे हैं, बल्कि मादक पदार्थों का सेवन भी कर रहे हैं। हुड़दंगियों पर कार्रवाई करने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने ऑपरेशन मर्यादा शुरू किया है। इस ऑपरेशन में धार्मिक स्थलों पर गंदगी फैलाने, हुड़दंग करने वाले और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों के खिलाफ पुलिस चालान के साथ-साथ मुकदमा भी दर्ज कर रही है।

चारधाम यात्रा के मद्देनजर इस बार ऑपरेशन मर्यादा 29 अप्रैल को शुरू किया गया था। दरअसल, उत्तराखंड पुलिस ने वर्ष 2021 में ऑपरेशन मर्यादा शुरू किया था, इसके तहत तीर्थों और इसके आसपास अमर्यादित व्यवहार करने वालों पर कार्रवाई की जाती है। उल्लेखनीय है,गर्मी के प्रकोप से बचने और चारधाम यात्रा और दर्शन के लिए तीर्थयात्री और पर्यटक बड़ी संख्या में उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। देवभूमि उत्तराखंड की मर्यादा और पवित्रता को बनी रहे और लोगों की यात्रा भी सकुशल हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके चलते रुद्रप्रयाग में भी केदारनाथ धाम यात्रा 2024 के सुचारू संचालन के लिए पुलिस ने ऑपरेशन ‘मर्यादा’ की शुरुआत की है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1865798
आखरी अपडेट: 22nd May 2024