प्रतिक्रिया | Friday, June 14, 2024

21/05/24 | 8:26 pm | National teacher Award

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए पोर्टल लॉन्च, 20 जून पंजीकरण की अंतिम तिथि

शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीतारम ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार- 2024 के लिए पोर्टल लॉन्च किया। बता दें कि इसके नामांकन की अंतिम तिथि 20 जून है। चयनित विजेताओं को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षकों के असाधारण योगदान को पहचानना और उन्हें प्रोत्साहित करना जरूरी

वर्चुअल लॉन्च के दौरान के. संजय मूर्ति ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 का उद्देश्य देश में प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों के असाधारण योगदान को पहचानना और उन्हें प्रोत्साहित करना है। ये पुरस्कार विशेष रूप से शिक्षण में उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का सम्मान करते हैं जिसने न केवल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि उनके छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है। उन्होंने कहा कि देशभर में योग्य शिक्षकों को अधिकतम संख्या में नामांकन करना चाहिए।

यह पुरस्कार शिक्षकों को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता को विकसित करने में मददगार

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर सीतारम ने कहा कि यह पुरस्कार उच्च शिक्षा में शिक्षण, सामुदायिक आउटरीच, संस्थागत सेवा, अनुसंधान और नवाचार में संकाय सदस्यों की अद्वितीय और अभूतपूर्व उपलब्धियों को स्वीकार करने का प्रयास है। यह पुरस्कार शिक्षकों को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा। यह उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे निस्संदेह छात्रों को भी लाभ होगा। इस अवसर पर एआईसीटीई के उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे भी मौजूद रहे।

चयन मानदंड में शिक्षण और सीखने की प्रभावशीलता, आउटरीच गतिविधियां, अनुसंधान और नवाचार, संकाय विकास कार्यक्रम और परामर्श आदि को शामिल किया जाएगा। पुरस्कार को उच्च शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षक (25 पुरस्कार) और पॉलिटेक्निक संस्थानों के शिक्षक (10 पुरस्कार) की दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

प्रत्येक विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। नामांकित व्यक्तियों को उनके संस्थानों का नियमित संकाय सदस्य होना चाहिए और उनकी आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवार www.awards.gov.in पर ऑनलाइन राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल का उपयोग करके निर्धारित प्रारूप में अपना नामांकन जमा कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3554224
आखरी अपडेट: 14th Jun 2024