प्रतिक्रिया | Friday, July 19, 2024

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दी बधाई, कहा-योग मानवता को भारत की अतुलनीय देन

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने विश्व समुदाय और विशेषकर भारत के नागरिकों को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा कि योग मानवता को भारत की अतुलनीय देन है। योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग है। राष्ट्रपति ने आज (शुक्रवार) 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया। राष्ट्रपति भवन ने योग सत्र में भाग लेती राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तस्वीरें एक्स पर साझा कीं।

द्रोपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे विश्व समुदाय, विशेषकर भारत के साथी नागरिकों को बधाई। योग मानवता के लिए भारत का अनूठा उपहार है। बढ़ती जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए, योग आज कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का एक तरीका है। आइए हम योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लें।”

आज (21 जून) दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने
10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में योग किया। राष्ट्रपति भवन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाग लेने के बाद कुछ तस्वीरें साझा कीं।

वहीं दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज श्रीनगर में कश्मीर शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित मुख्य समारोह में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र में योगाभ्यास किया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि जैसा कि हम 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मना रहे हैं, मैं सभी से इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। योग शक्ति, अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है। श्रीनगर में इस वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होना अद्भुत है।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। दस साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 2015 में दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 35,000 लोगों ने एक साथ योग किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योग सत्र के प्रतिभागियों से मुलाकात भी की, जिसकी तस्वीरों को उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर साझा किया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5095359
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024