प्रतिक्रिया | Monday, May 27, 2024

हिमाचल प्रदेश के दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय विश्वविद्यालय में सातवें दीक्षांत समारोह में करेंगी शिरकत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू धर्मशाला में स्थित हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में आज (सोमवार) को 30 मेधावी छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित करेंगी। कॉलेज के ऑडिटोरियम में राष्ट्रपति समारोह में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल भी मौजूद रहेंगे। बता दें, राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 4 से 8 मई तक हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं।

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में आज (6 मई) को सातवां दीक्षांत समारोह होने जा रहा है। रविवार को सातवें दीक्षांत समारोह से पूर्व कालेज आडिटोरियम में रिहर्सल की गई। केंद्रीय विवि के कुल सचिव डा. सुमन शर्मा ने बताया कि सोमवार को सीयू में सातवें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगी। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

धर्मशाला केन्द्रीय विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। धर्मशाला और आसपास के क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई हैं।

राष्ट्रपति को चंबा धाल व राम मंदिर की प्रतिकृति की जाएगी भेंट

केंद्रीय विवि प्रशासन की ओर से समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शॉल-टोपी सहित चंबा थाल, मेटल धातु से बना राम मंदिर की प्रतिकृति के अलावा केंद्रीय विवि के फाइनांस विषय के शोधार्थी की बनाई गई कांगड़ा पेंटिंग भेंट की जाएगी।

दीक्षांत समारोह में 709 छात्रों को दी जाएंगी डिग्रियां

राष्ट्रपति सीयू के 30 छात्रों को गोल्ड मेडल पहनाकर सम्मानित करेंगी। इन मेधावियों में 18 छात्राएं और 12 छात्र शामिल हैं। वहीं पीएचडी के 11 छात्रों में सात छात्राएं और चार छात्र शामिल हैं। एमफिल के छह छात्र शामिल हैं। इसके अलावा 602 छात्रों को खातक और स्रात्तकोत्तर की डिग्रियां सहित कुल 709 छात्रों को डिग्रियां वितरित की जाएंगी।उल्लेखनीय है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के अभी तक 6 दीक्षांत समारोह हो चुके है। वर्ष 2013 में आयोजित पहले समारोह में धर्मगुरु दलाई लामा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। वर्ष 2014 में आयोजित दसरे दीक्षांत समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी शामिल हए थे।

7 मई (मंगलवार) को राष्ट्रपति गेयटी हेरिटेज कल्चरल कॉम्प्लेक्स, शिमला में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगी। बाद में, वह शिमला के राजभवन में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2088292
आखरी अपडेट: 27th May 2024