प्रतिक्रिया | Thursday, May 23, 2024

प्रधानमंत्री ने ज्योतिबा फुले को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके प्रयासों को किया याद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले को उनकी जयंती पर नमन किया। मोदी ने सामाजिक न्याय एवं दलितों को सशक्त बनाने में उनके महान योगदान को भी याद किया।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, “आज हम महान महात्मा फुले को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हैं। एक दूरदर्शी समाज सुधारक जिन्होंने अन्याय से लड़ने और समानता को बढ़ावा देने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, उनके विचार लाखों लोगों को शक्ति देते हैं। शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके अथक प्रयासों ने समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी है। आज गरीबों और हाशिए पर पड़े लोगों को सशक्त बनाने के उनके सपने को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का अवसर है।”

उल्लेखनीय है कि ज्योतिराव गोविंदराव फुले 19वीं सदी के एक महान समाजसुधारक, समाज प्रबोधक, विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्शनिक तथा क्रान्तिकारी कार्यकर्ता थे। इन्हें महात्मा फुले एवं ”जोतिबा फुले के नाम से भी जाना जाता है। इन्‍होंने अपना पूरा जीवन स्त्रियों को शिक्षा का अधिकार दिलाने, बाल विवाह को बंद कराने में लगा दिया। फुले समाज की कुप्रथा, अंधश्रद्धा की जाल से समाज को मुक्त करना चाहते थे। 28 नवंबर, 1890 को 63 साल की उम्र में उनका निधन हुआ था।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1924531
आखरी अपडेट: 23rd May 2024