प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया का दौरा पूरा कर आज (गुरुवार) सुबह स्वदेश लौट आए। उनका विशेष विमान इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। प्रधानमंत्री मोदी रात को ऑस्ट्रिया से स्वदेश रवाना हुए थे। नई दिल्ली पहुंचने पर उनका स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद सार्थक रही है। हमारी मित्रता में नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की और द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। ऑस्ट्रिया से रवाना होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया की सफल यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया से पहले रूस गए। वहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी को पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह रूस का सर्वोच्च सम्मान है। रूस के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर कहा, ”ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद सार्थक रही है। हमारी मित्रता में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। मुझे वियना में विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है।” पीएम ने कहा कि चांसलर कार्ल नेहमर के आतिथ्य और स्नेह के लिए आभार।

सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा कि वियना में मुझे प्रोफेसर बिरगिट केलनर, डॉ. मार्टिन गेन्सले, डॉ. करिन प्रीसेनडांज और डॉ. बोरायिन लारियोस से मिलने का अवसर मिला। ये सभी सम्मानित शिक्षाविद और शोधकर्ता हैं। जिन्होंने भारतीय इतिहास और संस्कृति के पहलुओं का अध्ययन करने के लिए बहुत प्रयास किया है। पीएम ने कहा कि मैं पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति को लोकप्रिय बनाने में उनकी भूमिका के लिए उनकी सराहना करता हूं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4863040
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024