प्रतिक्रिया | Monday, October 14, 2024

प्रधानमंत्री मोदी 10 से 11 अक्टूबर को लाओ पीडीआर के दौरे पर रहेंगे, प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफान्डोन ने दिया निमंत्रण

लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफान्डोन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 से11 अक्टूबर को लाओ पीडीआर की राजधानी वियनतियाने का दौरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री 21वें एशियन-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी लाओ पीडीआर कर रहा है, जो एशियन का वर्तमान अध्यक्ष है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने 8 अक्टूबर को एक बयान जारी कर प्रधानमंत्री मोदी के लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के दौरे के बारे में जानकारी दी है। उल्लेखनीय है, भारत इस वर्ष एक्ट ईस्ट नीति का एक दशक मना रहा है और आसियान के साथ संबंध एक्ट ईस्ट पॉलिसी और हमारे इंडो-पैसिफिक विज़न का एक केंद्रीय स्तंभ हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 से11 अक्टूबर को लाओ पीडीआर के वियनतियाने का दौरा करेंगे। लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफान्डोन ने पीएम मोदी को निमंत्रण दिया है।

मंत्रालय के मुताबिक यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी लाओ पीडीआर द्वारा आयोजित 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्मेलन हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से भारत-आसियान संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेगा और सहयोग की भविष्य की दिशा तय करेगा।

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, एक प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है, जो क्षेत्र में रणनीतिक विश्वास का माहौल बनाने में योगदान देता है। इसके साथ ही शिखर सम्मेलन में भारत सहित भाग लेने वाले देशों के नेताओं को क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है। विदेश मंत्रालय ने उम्मीद प्रकट की है कि शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9516322
आखरी अपडेट: 14th Oct 2024