प्रतिक्रिया | Saturday, September 21, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के वर्धा स्थित स्वावलंबी मैदान में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने कारीगरों से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाकर उद्यमी और व्यवसायी बनने की अपील की।  

उन्होंने कहा 2 दिन पहले ही हम सबने विश्वकर्मा पूजा का उत्सव मनाया है और आज वर्धा की पवित्र धरती पर हम ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ की सफलता का उत्सव मना रहे हैं। आज ये दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि 1932 में आज ही के दिन महात्मा गांधी जी ने अस्पृश्यता के खिलाफ अभियान शुरू किया था।

विश्वकर्मा योजना के जरिए हमने श्रम से समृद्धि, कौशल से बेहतर कल का जो संकल्प लिया है। बापू की प्रेरणाएं हमारे उन संकल्पों को सिद्धि तक ले जाने का माध्यम बनेगी। मैं इस योजना से जुड़े सभी लोगों, देशभर के सभी लाभार्थियों को इस अवसर पर बधाई देता हूं।

पारंपरिक व्यवसाय की उत्पादकता बढ़ाने के लिए 6.5 लाख से अधिक लाभार्थियों को मिली टूलकिट

प्रधानमंत्री ने बताया कि पारंपरिक व्यवसाय की उत्पादकता बढ़ाने के लिए 6.5 लाख से अधिक लाभार्थियों को आधुनिक मशीनरी और टूलकिट प्रदान किए गए। महज इतना ही नहीं, उन्होंने 3 लाख रुपये का ऋण प्रदान करने वाली ऋण योजना के लाभों के बारे में भी बताया। पिछले एक साल में लाभार्थियों को 1400 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि इस योजना के लाभार्थी ज्यादातर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से हैं।

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र सरकार की दो योजनाओं का शुभारंभ किया

इसके अलावा पीएम मोदी ने महाराष्ट्र सरकार की दो योजनाओं का शुभारंभ किया, जिसमें युवाओं के मुफ्त कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए ‘आचार्य चाणक्य कौशल विकास केंद्र’ और महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए ‘पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होल्कर महिला स्टार्टअप योजना’ शामिल है। 

प्रधानमंत्री ने पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क की भी आधारशिला रखी

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क की आधारशिला रखी, जिसे पश्चिम विदर्भ के अमरावती जिले में स्थापित किया जाएगा और यह 1,000 हेक्टेयर में फैला होगा। इस परियोजना से 100,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है और यह 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित करेगी।

प्रधानमंत्री ने इंडिया पोस्ट द्वारा प्रकाशित स्मारक टिकट का अनावरण किया

पीएम विश्वकर्मा योजना की वर्षगांठ के अवसर पर, प्रधानमंत्री ने इंडिया पोस्ट द्वारा प्रकाशित स्मारक टिकट का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा के 1 लाख से अधिक लाभार्थियों को डिजिटल आईडी कार्ड और डिजिटल कौशल प्रमाण पत्र भी जारी किए। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल ऋण स्वीकृति पत्र भी जारी किए।

18 लाभार्थियों को वितरित किया विश्वकर्मा ऋण 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के 18 लाभार्थियों को विश्वकर्मा ऋण लाभ कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री के हाथों चेक के माध्यम से वितरित किए गए। इनके अलावा पीएम ने थीम मंडप का भी भ्रमण किया, जहां कारीगरों के उत्पाद और कार्य प्रदर्शित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कारीगरों से बातचीत भी की। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8396010
आखरी अपडेट: 21st Sep 2024