प्रतिक्रिया | Thursday, May 02, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लू संबंधी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। बैठक में प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी पर जोर दिया। बाद में पीएम मोदी ने बैठक के बारे में बताते हुए अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट भी शेयर किया।

पीएम मोदी ने पोस्ट शेयर कर दी जानकारी

इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि ”देश के विभिन्न हिस्सों में लू की स्थिति के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। हमने स्वास्थ्य देखभाल क्षमता बढ़ाने, जागरूकता फैलाने आदि से संबंधित पहलुओं की समीक्षा की।”

https://x.com/narendramodi/status/1778464777943069017

जागरूकता अभियानों के महत्व पर दिया जोर

इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी ने जागरूकता अभियानों के महत्व पर भी जोर दिया है। पीएम मोदी को आगामी हीट वेव के पूर्वानुमान और सामान्य से अधिकतम तापमान की संभावना के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री को आगामी गर्म मौसम (अप्रैल से जून) के पूर्वानुमान सहित अप्रैल से जून, 2024 की अवधि के लिए तापमान दृष्टिकोण के बारे में जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारियों की समीक्षा की

इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारियों की भी समीक्षा की। सभी प्लेटफार्मों के माध्यम से क्षेत्रीय भाषाओं में हीट वेव से आवश्यक जागरूकता संबंधित जानकारी खासकर समय पर इसके प्रचार और प्रसार पर जोर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई सलाह का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा और इसे व्यापक रूप से प्रसारित किया जाएगा।

चूंकि 2024 में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है, जो आम चुनावों के साथ मेल खाती है। ऐसे में यह महसूस किया गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय (MoHFW) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा जारी की गई सलाह का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाए और उसे व्यापक रूप से प्रसारित किया जाए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1135450
आखरी अपडेट: 2nd May 2024