प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में योग दिवस समारोह में हिस्सा लेते हुए दुनिया भर के लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। यह कार्यक्रम शुक्रवार सुबह 6:40 बजे श्रीनगर के डल झील किनारे शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित किया गया।

तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 7 बजे तक राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सामूहिक योग कार्यक्रम शुरू होना था लेकिन बारिश की वजह से कार्यक्रम थोड़ी देर के लिए बाधित रहा। बाद में श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में यह कार्यक्रम शुरू किया गया। पहले यहां सात हजारों लोगों के साथ डल झील के किनारे खुले आसमान में योग किया जाना था लेकिन बारिश के कारण बाद में कार्यक्रम में बदलाव करते हुए इसे हॉल में किया गया।

दुनियाभर में मनाया जा रहा है योग दिवस 

जानकारी के लिए बता दें आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार योग दिवस का थीम ‘योग स्वयं और समाज के लिए’ रखी गई है। 

‘योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं’

इस दौरान समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। दुनिया के नेता अब योग पर बात कर रहे हैं। योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं। योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है।

‘योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है’

पीएम मोदी ने कहा, ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक, हम भारत में योग टूरिज्म का एक नया ट्रेंड उभरते हुए देख सकते हैं। प्रामाणिक योग सीखने के लिए दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं। आतिथ्य और पर्यटन से जुड़े क्षेत्रों में योग से जुड़ी समर्पित सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

‘जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि’

उन्होंने जम्मू-कश्मीर को योग साधना की भूमि बताते हुए यहां से दुनिया भर के लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि दस साल पहले, मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

‘जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है’

पीएम मोदी ने कहा, जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है। योग जब जीवन से जुड़ता है तो एक सहज क्रिया बन जाता है। योग से लोगों की स्मरण शक्ति बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि ध्यान हमारे एकाग्रता से जुड़ा विषय है। कम से कम थकान से अधिक से अधिक संतोष मिलता है। व्यक्तिगत जीवन को प्रशिक्षित करने के लिए योग है। योग आपकी विकास यात्रा का मजबूत पहलू बन जायेगा। 

ज्ञात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे थे। पीएम मोदी युवाओं के सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान जम्मू-कश्मीर को करीब 3300 करोड़ रुपये का तोहफा दिया। इसके साथ ही शासकीय सेवाओं के लिए 2000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4786022
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024