प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सोमवार सुबह किए गए एक पोस्ट के माध्यम से कहा, ”अगले तीन दिनों में मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा। ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने का एक शानदार अवसर होगा, जिनके साथ भारत की पुरानी दोस्ती है। मैं इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं।”

https://x.com/narendramodi/status/1810178614702260335

जानकारी के लिए बता दें पीएम मोदी आज (सोमवार) से रूस और ऑस्ट्रिया की आधिकारिक यात्रा पर हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी ने अपनी आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से पहले वक्तव्य दिया है। अपने वक्तव्य में उन्होंने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वे 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वे पहले रूस की आधिकारिक यात्रा और बाद में ऑस्ट्रिया की यात्रा पर रहेंगे।   

भारत-रूस संबंधों पर प्रधानमंत्री ने क्या कहा ?  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में कई क्षेत्रों में आगे बढ़ी है। इन क्षेत्रों में ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों के बीच आदान-प्रदान शामिल हैं। 

यात्रा के दौरान पीएम मोदी रूस में भारतीय समुदाय से करेंगे मुलाकात 

भारत-रूस संबंधों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि भारत इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए काम करना चाहता है। यात्रा के दौरान वे रूस में भारतीय समुदाय से मिलेंगे।   

ऑस्ट्रिया यात्रा के बारे में पीएम मोदी ने क्या कहा ?

ऑस्ट्रिया यात्रा के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रिया भारत का दृढ़ और विश्वसनीय भागीदार है तथा दोनों देश लोकतंत्र और बहुलवाद के आदर्शों को साझा करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन और चांसलर कार्ल नेहमर से भी मुलाकात करेंगे।

40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ऑस्ट्रिया यात्रा

40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ऑस्ट्रिया यात्रा है। नवाचार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों में भारत दोनों देशों के बीच साझेदारी को अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उत्सुक हैं। 

ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि वे ऑस्ट्रिया के चांसलर के साथ लाभप्रद व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए दोनों पक्षों के शीर्ष कारोबारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7711231
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024