प्रतिक्रिया | Saturday, July 20, 2024

18/06/24 | 7:13 pm

प्रधानमंत्री ने देशभर के 9.27 करोड़ किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की

केन्द्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के बाद मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के मेहंदीगंज में आयोजित किसान संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के 9.27 करोड़ किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त 20 हजार करोड़ रुपये और स्वयंसहायता समूहों की 30 हजार महिलाओं को ‘कृषि सखी’ प्रमाणपत्र प्रदान किए।

काशी की जनता का जताया आभार

प्रधानमंत्री ने लगातार तीसरी बार केन्द्र में सत्तारूढ़ होने पर काशी की जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद और काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला। काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है, मैं आपका ऋणी हूं।

इस चुनाव में देश के 64 करोड़ लोगों ने वोट दिया

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य और विशालता को दिखाता है। इस चुनाव में देश के 64 करोड़ से अधिक लोगों ने वोट दिया है। पूरी दुनिया में इससे बड़ा चुनाव और कहीं नहीं होता है। प्रधानमंत्री ने इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन का खासतौर पर जिक्र कर कहा कि जी-7 के सारे देशों के मतदाताओं को मिला दें तो भी भारत के वोटर की संख्या उनसे डेढ़ गुना अधिक है। यूरोप के तमाम देशों को जोड़ दें, यूरोपीय यूनियन के सारे मतदाताओं को जोड़ दें, तो भी भारत के वोटर की संख्या उनसे ढाई गुना ज्यादा है।

देश ने अभूतपूर्व जनादेश देकर बनाया है इतिहास

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने इस बार अभूतपूर्व जनादेश दिया है। इस चुनाव ने एक इतिहास बनाया है। देश के लोकतांत्रिक देशों में कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार तीसरी बार वापसी करे। इस बार भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने यह सौभाग्य हमें दिया है, अपने सेवक मोदी को दिया है। अगर दस साल बाद देश की जनता किसी को जनादेश देती है तो यह बहुत बड़ा विश्वास है। यहीं विश्वास मेरी पूंजी है।

लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया है। यह एक देश में महिला वोटर की संख्या के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। यह संख्या अमेरिका के पूरे आबादी के आस-पास है। भारत के लोकतंत्र की यही खूबसूरती, यही ताकत पूरी दुनिया को आकर्षित भी करती है, प्रभावित भी करती है। मैं बनारस के हर मतदाता का लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आभार जताता हूं।

नारी शक्ति और गरीब सभी को भारत का मजबूत स्तंभ माना

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने नौजवान, नारी शक्ति और गरीब सभी को भारत का मजबूत स्तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही सरकार ने सबसे पहला फैसला किसान और गरीब परिवारों के लिए लिया। देश भर में गरीब परिवारों के लिए तीन करोड़ घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो, इन फैसलों से करोड़ों लोगों को मदद मिलेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि आज दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि आज दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम बन चुकी है। यहां वाराणसी जिले के किसानों के खातों में भी 700 करोड़ रुपये जमा हुए। मुझे खुशी है कि किसान सम्मान निधि में सही लाभार्थी तक लाभ पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल हुआ है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं-बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है।

नमो ड्रोन दीदी की तरह ही ‘कृषि सखी’ कार्यक्रम को सराहा

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नमो ड्रोन दीदी’ की तरह ही ‘कृषि सखी’ कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ताओं के रूप में बहनों का काम देखा है। हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है। अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे। आज स्वयंसहायता समूहों की 30 हजार महिलाओं को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5141875
आखरी अपडेट: 20th Jul 2024