प्रतिक्रिया | Sunday, May 19, 2024

 

बैंकों द्वारा वित्तीय लेनदेन और ग्राहकों को दी जा रही सुविधाओं और सेवाओं पर आरबीआई नजर रखता है। ऐसे में अब आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) को ‘बॉब वर्ल्ड’ एप्लिकेशन के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने की सुविधा बहाल कर दी है। आरबीआई ने करीब सात महीने बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को यह अनुमति दी है।

ऐप के जरिए ग्राहकों को जोड़ने की पाबंदी हटी
बैंक ऑफ बड़ौदा ने बुधवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने आठ मई, 2024 को अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। बैंक अब लागू दिशा-निर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिए ग्राहकों को फिर जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।

आरबीआई ने इस वजह से लगाई थी पाबंदी
आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा को उसके मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर 10 अक्टूबर 2023 को रोक प्रतिबंध लगा दिया था। बैंक नियामक ने यह कदम पर्यवेक्षण चिंताओं के बाद उठाया था। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगाया था।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1747729
आखरी अपडेट: 19th May 2024