प्रतिक्रिया | Saturday, May 25, 2024

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप, हिमाचल में बर्फबारी से तापमान में गिरावट

 
 
 
 
देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू और गंभीर गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान लगभग एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा।
 
 
 हिमाचल में तापमान बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट
वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के ओरेंज अलर्ट के बीच कई हिस्सों में रविवार देर रात से बारिश और बर्फबारी हो रही है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा के उच्च पर्वतीय इलाके बर्फ से लकदक हो गए हैं। कोकसर, हंसा और केलंग में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। रोहतांग दर्रे पर भी बर्फ गिर रही है। वहीं राज्य के मध्यवर्ती व मैदानी इलाकों में गरज-चमक के साथ बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टों में भी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश-बर्फबारी से राज्य में पारा गिर गया है और अप्रैल के अंतिम दिनों में भी लोग दिसम्बर जैसी ठंड महसूस कर रहे हैं।
 
 
सेब की फसल प्रभावित
राज्य के कुछ स्थानों पर भारी ओलावृष्टि से सेब समेत अन्य फलदार पौधों को नुकसान पहुंचा है। इन दिनों फ्लॉवरिंग से सेब विकसित हो रहा है। ओलावृष्टि ने सेब के पत्तों को छलनी कर दिया है। इसी तरह मैदानी भागों में बादलों के बरसने से गेहूं की कटाई का कार्य प्रभावित हुआ है। गेंहू की फसल के भीगने से इसके खराब होने का खतरा बढ़ गया है। निचले जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी और कांगड़ा में इन दिनों गेहूं की कटाई का काम चल रहा है।
 
 
1 मई तक राज्य में मौसम खराब की संभावना
मौसम विभाग ने पहली मई तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है। वहीं अगले 24 घण्टों के दौरान राज्य में बारिश, बर्फबारी और अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी दी गई है। दो व तीन मई को मौसम के साफ रहने के आसार हैं। जबकि चार व पांच मई को फिर बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
 
 
 
13 शहरों का पारा सामान्य से नीचे, कुकुमसेरी सबसे ठंडा
 
मौसम विभाग के अनुसार 13 शहरों का पारा सामान्य से नीचे चला गया है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केलंग में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री, डल्हौजी में 4.5 डिग्री, मनाली में 5.2 डिग्री, कल्पा में 5.4 डिग्री, नारकंडा में 8.1, रिकांगपिओ में 8.2, भरमौर में 9, कुफ़री में 9.8 और शिमला में 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
 
 
 
बर्फबारी से तीन एनएच और 66 सड़कें बंद
 
बर्फबारी से प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत 66 सड़कों पर यातायात बंद है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार लाहौल स्पीति में सबसे ज्यादा 60 सड़कें बंद हैं। चंबा व कुल्लू में दो-दो और कांगड़ा व किन्नौर में एक-एक सड़क बर्फबारी से ठप है। लाहौल स्पीति में दो और कुल्लू में एक नेशनल हाईवे बंद पड़ा है। इसके अलावा चम्बा जिला में बारिश-बर्फबारी के साथ अंधड़ चलने से 38 ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं जिससे तीसा और भरमौर में बिजली गुल है।
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2001479
आखरी अपडेट: 25th May 2024