प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

20/12/23 | 9:47 am

तमिलनाडु में भारी तूफान और बारिश से तबाही, सेना और तटरक्षक बल बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में पहुंची

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान और भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में तबाही मची हुई है। ऐसे में सेना की दक्षिणी कमान तूतीकोरिन के बाढ़ ग्रस्त जिले में पहुंची और एक गर्भवती महिला और तीन शिशुओं सहित 150 से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया। राज्य सरकार के अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए, सेना की दक्षिणी कमान ने बचाव अभियान चलाया और 400 से अधिक लोगों को आश्रय देने में सहायता की। सेना का एक दल श्रीवैकुंटम पहुंच रहा है, जहां ट्रेन अभी भी फंसी हुई है।

 

राज्य सरकार ने मांगी मदद
दरअसल, तमिलनाडु राज्य प्रशासन ने बाढ़ग्रस्‍त क्षेत्रों में फंसे हुए नागरिकों को राहत और बचाव सहायता मुहैया कराने के लिए केन्‍द्र सरकार से मदद मांगी। इसे देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु में बचाव और राहत कार्यों के लिए छह आपदा राहत टीम (डीआरटी) तैनात की हैं। ये बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय आबादी के लिए राहत सामग्री उपलब्‍ध कराएंगी। तूतीकोरिन के तटीय क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी करने और समुद्र और तटीय स्थानों पर किसी भी घटना से निपटने के लिए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के एक अपतटीय गश्ती जहाज (ओपीवी) को एक हेलीकॉप्टर के साथ भी तैनात किया गया है।

तूतीकोरिन में मोबाइल नेटवर्क ठप
बता दें कि श्रीलंका और तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों के क्षेत्रों में बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व में चक्रवाती तूफान के कारण 17-18 दिसंबर 2023 को भारी वर्षा हुई, जिससे तिरुनेलवेली और थूथुकुडी जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। इस समय तूतीकोरिन में मोबाइल संचार नेटवर्क सुविधाएं ठप हैं।

तूतीकोरिन हवाई अड्डा बंद
तूतीकोरिन में स्थित भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय संख्या 16 तिरुनेलवेली और थूथुकुडी दोनों जिलों के जिला प्रशासन के साथ सम्‍पर्क बनाए हुए है। तूतीकोरिन हवाई अड्डे के बंद होने के बाद, भारतीय तटरक्षक बल चेन्नई से प्रमुख राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ)  कर्मियों सहित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत प्रयासों में मदद के लिए मदुरै में एक फिक्स्ड विंग डोर्नियर विमान और एक एएलएच हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है। चप्पू नौकाएं, एक बचाव गोताखोर टीम और तटरक्षक स्टेशन मंडपम से एक आपदा राहत टीम को बचाव प्रयासों में सहायता के लिए तूतीकोरिन भेजा गया है।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 732097
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024