प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

06/10/23 | 3:34 pm

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का तीर्थयात्रियों के लिए खास इंतजाम, पांच जगह वर्चुअल प्राकृतिक गुफा के कर सकेंगे दर्शन

माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है। इसी क्रम में अब माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाने वाले भक्तों को त्रिकुटा पहाड़ियों पर जाते समय रास्ते में पांच जगह वर्चुअल प्राकृतिक गुफा के दर्शन कराये जायेंगे। इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भवन के रास्ते में पांच स्थानों पर कियोस्क स्थापित करने की व्यवस्था की है।

त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता रानी के आभासी दर्शन कराने की शुरुआत
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले के त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता रानी के प्राकृतिक गुफा के माध्यम से आभासी दर्शन कराने की शुरुआत की है। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने शुक्रवार को बताया कि भवन के रास्ते में पांच स्थानों पर तीर्थयात्रियों के लिए पवित्र प्राकृतिक गुफा के माध्यम से उपलब्ध होंगे।

शारदीय नवरात्रि से शुरू होगी सेवा
उन्होंने कहा कि तीर्थयात्री 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस शारदीय नवरात्रि में केवल 101 रुपये का डिजिटल भुगतान करके वीआर हेडसेट के माध्यम से एक अद्वितीय अनुभव का आनंद ले सकते हैं। यह कियोस्क निहारिका भवन (कटरा), सेरली हेलीपैड, अर्धकुंवारी, पार्वती भवन और दुर्गा भवन में उपलब्ध होंगे।गर्ग ने बताया कि तीर्थयात्री अक्सर दर्शन के लिए एक पुरानी पारंपरिक प्राकृतिक गुफा को खोलने की मांग करते हैं, जिसे साल में केवल एक बार खोला जाता है।

बुजुर्ग तीर्थयात्रियों के लिए लाभदायक
उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए और प्राकृतिक गुफा के माध्यम से दर्शन करने की उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए अब वर्चुअल मोड के माध्यम से पूरा किया जाएगा। यह व्यवस्था विशेष रूप से उन बुजुर्ग तीर्थयात्रियों के लिए लाभदायक होगी, जो प्राकृतिक गुफा के माध्यम से दर्शन करने में आस्था व्यक्त करते हैं। सीईओ ने कहा कि इस नवरात्र में यात्रा को सुचारू रूप से चलाने और पवित्र दिनों के दौरान भीड़ को कम करने के लिए भवन में श्राइन बोर्ड आधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर और डिजिटल लॉकर सुविधाएं भी शुरू करेगा।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 863357
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024