प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

04/06/24 | 8:22 am

देशभर में मतगणना शुरू, दोपहर तक तस्वीर साफ होने की उम्मीद

देश में आम चुनाव की छह सप्ताह की लंबी प्रक्रिया, धुआंधार प्रचार, सात चरणों में मतदान और तमाम दावों-वादों के बीच आज अब परिणाम की घड़ी आ गई है। कुछ घंटों बाद यह साफ हो जाएगा कि केंद्र में अगली सरकार किसकी बनेगी। लोकसभा की सभी 543 सीटों में से 542 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई। सूरत लोकसभा सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है।

सबसे पहले होगी बैलेट पेपर की गिनती, इसके बाद आएगा ईवीएम का नंबर

मतगणना कर्माचारियों ने सबसे पहले बैलेट पेपर (मतपत्रों) को खोलना शुरू किया है। इनकी गिनती की प्रक्रिया करीब एक घंटा चलेगी। इसके बाद ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) खोली जाएंगी। इनके खुलते ही तेजी से परिणाम सामने आने लगेंगे। रुझानों के हिसाब से दोपहर 12 बजे तक देश में नई सरकार की स्थिति साफ हो सकेगी। हालांकि कांटे का मुकाबला हुआ, तो इसमें कुछ और वक्त लग सकता है।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम भी आज ही आएगा

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार न केवल लोकसभा बल्कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज ही आएंगे। साथ ही कुछ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतों की गिनती भी शुरू हो गई है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती रविवार को हो चुकी है। सिक्किम में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 32 में से 31 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की। अरुणाचल प्रदेश में भाजपा 60 में से 46 सीटें जीत चुकी है।

दिल्ली में बनाए गए हैं सात मतगणना केंद्र

दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। दिल्ली में सात मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र में भारत नगर, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में नंद नगरी, पूर्वी दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेल परिसर, नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में गोल मार्केट, उत्तर-पश्चिम दिल्ली में शाहबाद दौलतपुर, पश्चिमी दिल्ली द्वारका सेक्टर-3 और दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में सीरी फोर्ट में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए पिछले महीने की 25 तारीख को मतदान हुआ था।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, विधानसभा क्षेत्र, संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के दर्ज किए गए डेटा के अनुसार मतगणना के रुझान और परिणाम, चुनाव आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ और साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS और Android मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होंगे।

No related posts found.
कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3975575
आखरी अपडेट: 24th Jun 2024